fbpx
Monday, May 20, 2024
spot_img

IIT गांधीनगर की प्लेसमेंट में आई गिरावट, 59% स्टूडेंट्स को अब तक नहीं मिली नौकरी | decline in the placements of IIT Gandhinagar 59% students have not got the job yet


IIT गांधीनगर की प्लेसमेंट में आई गिरावट, 59% स्टूडेंट्स को अब तक नहीं मिली नौकरी

IIT गांधीनगर

अच्छी सैलरी वाली जॉब पाने के लिए छात्र IIT जैसे प्रतिष्ठित संस्थान में एडमिशन लेते हैं, लेकिन RTI के द्वारा आई एक रिपोर्ट स्टूडेंट्स को चिंता में डाल सकती है. सूचना का अधिकार अधिनियम (Right to Information Act) के तहत दायर एक आवेदन के जवाब में भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान (IIT) गांधीनगर ने अपने स्टूडेंट्स के प्लेसमेंट का परेशान करने वाला डेटा साझा किया है. इस साल अभी तक 59% छात्रों को आईआईटी गांधीनगर में प्लेसमेंट नहीं मिला है. इस खुलासे से इस प्रतिष्ठित संस्थान से विभिन्न कोर्स कर रहे स्टूडेंट्स के बीच नौकरी को लेकर चर्चा शुरू हो गई है.

धीरज कुमार सिंह नाम के व्यक्ति ने एक RTI दायर की. इसके बाद IIT गांधीनगर से जानकारी दी कि इस साल 59% छात्रों को अभी तक प्लेसमेंट नहीं मिल पाया है. इसके साथ ही इसमें ये भी पता चला कि साल 2023 में 29% लोगों को प्लेसमेंट नहीं मिला, वहीं 2022 में 25 प्रतिशत छात्र-छात्राओं को भी प्लेसमेंट नहीं मिला था. इस साल को डेटा सटीक नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि प्लेसमेंट प्रक्रिया अभी जारी है.

किसने दाखिल की RTI

RTI दाखिल करने वाले व्यक्ति का नाम धीरज कुमार सिंह है. ये ग्लोबल आईआईटी एलुमनी सपोर्ट ग्रुप नाम के एक ऑनलाइन फोरम के संस्थापक हैं और आईआईटी कानपुर के साथ ही आईआईएम कलकत्ता के पूर्व छात्र भी हैं. हालांकि पिछले कुछ महीनों से IIT में इस प्लेसमेंट सीजन में स्टूडेंट्स को हाई पैकेज वाली नौकरियां नहीं मिल पा रही हैं. माना जा रहा है छात्रों को कंपनियां अधिकतम 10 लाख सालाना की ही जॉब आफर कर रही हैं. इसे लेकर एक रिपोर्ट मीडिया रिपोर्ट भी जारी की गई थी.

प्लेसमेंट्स में आई कमी

IIT स्टूडेंट्स के प्लेसमेंट्स में आ रही कमी को लेकर एक रिपोर्ट आई थी. रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि कंपनियां कम प्लेसमेंट कर रही हैं और प्लेसमेट पैकेज भी कम ऑफर कर रही हैं. कई कंपनियां 10-15 लाख रुपये सालाना का पैकेज ऑफर कर रही हैं. इसमें ये भी कहा गया है कि कम सैलरी पर जिन्होंने नौकरियां हासिल कर ली हैं, वे भी जॉब फेयर और इंटरव्यू में शामिल होकर भविष्य के लिए बेहतर संभावनाएं तलाश रहे हैं.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular