fbpx
Monday, May 20, 2024
spot_img

भारत आएंगी PM शेख हसीना? बोला विदेश मंत्रालय बांग्लादेश से संबंधों को मिलेगी नयी गति | Foreign Secretary vinay kwatra visit bangladesh new impetus to India Bangladesh relations


भारत आएंगी PM शेख हसीना? बोला विदेश मंत्रालय- बांग्लादेश से संबंधों को मिलेगी नयी गति

प्रधानमंत्री शेख हसीना और प्रधानमंत्री मोदी. (फाइल फोटो)

विदेश सचिव विनय क्वात्रा की बांग्लादेश यात्रा को लेकर विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि इससे भारत-बांग्लादेश साझेदारी को बढ़ावा मिलेगा और दोनों देशों के बीच संबंधों को एक नयी गति मिलेगी. उन्होंने कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच संबंध बहुत खास हैं, जैसा कि आप जानते हैं. विदेश सचिव ने प्रधानमंत्री शेख हसीना और विदेश मंत्री से मुलाकात की.

मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि सभी मुद्दों पर चर्चा की गई. हम पड़ोसी पहले की अपनी नीति को ध्यान में रखते हुए बांग्लादेश को बहुत महत्व देते हैं. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान क्वात्रा की यात्रा को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में यह बात कही.

रणधीर जायसवाल ने कहा कि भारत, बांग्लादेश का एक प्रमुख विकास भागीदार है और क्षेत्र में इसका सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार भी है. इसलिए, विदेश सचिव की यात्रा साझेदारी को बड़ा बढ़ावा देगी तथा इस रिश्ते को एक नयी गति भी प्रदान करेगी.

क्वात्रा ने गुरुवार को यहां बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और अन्य शीर्ष नेताओं से मुलाकात की तथा सुरक्षा, जल, व्यापार और निवेश, बिजली और ऊर्जा, रक्षा, संपर्क तथा उप-क्षेत्रीय सहयोग सहित दोनों देशों के मजबूत द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की.

बांग्लादेश में जनवरी 2024 में नयी सरकार के गठन के बाद किसी उच्चस्तरीय अधिकारी की पहली आधिकारिक ढाका यात्रा के दौरान क्वात्रा ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री हसन महमूद और अपने समकक्ष मसूद बिन मोमेन से भी मुलाकात की.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि विदेश सचिव की यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों के और मजबूत होने तथा विविध क्षेत्रों में सहयोग को गति मिलने की उम्मीद है. विदेश सचिव ने राजनीतिक और सुरक्षा, जल, व्यापार और निवेश, बिजली और ऊर्जा, रक्षा, संपर्क और उप-क्षेत्रीय सहयोग सहित व्यापक द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की.

ढाका में सूत्रों ने बताया कि भारत की पड़ोसी पहले नीति के अनुरूप बुधवार देर शाम यहां पहुंचे क्वात्रा ने प्रधानमंत्री शेख हसीना को भारत आने का निमंत्रण दिया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोबारा निर्वाचित होने पर हसीना को बधाई देने वाले विश्व के पहले नेता थे.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular