fbpx
Monday, May 20, 2024
spot_img

ओपन जेल कैदियों की बढ़ती भीड़ का समाधान! SC ने पुनर्वास पर की अहम टिप्पणी | open jail can reduce crowding in prisons SC comment regarding rehabilitation of prisoners


ओपन जेल कैदियों की बढ़ती भीड़ का समाधान! SC ने पुनर्वास पर की अहम टिप्पणी

सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को जेलों में भीड़भाड़ कम करने के समाधान पर बड़ी टिप्पणी की है. कोर्ट ने कहा कि इससे कैदियों के पुनर्वास के मुद्दे का भी हल हो सकता है. एससी ने कहा कि खुली जेलों की स्थापना भीड़भाड़ के समाधानों में से एक हो सकती है और कैदियों के पुनर्वास के मुद्दे का भी समाधान हो सकती है.

सेमी ओपन या ओपन जेलें दोषियों को आजीविका कमाने और शाम को लौटने में मदद करने के लिए दिन के दौरान परिसर के बाहर काम करने की अनुमति देती हैं. इस अवधारणा को दोषियों को समाज के साथ आत्मसात करने और उनके मनोवैज्ञानिक दबाव को कम करने के लिए लाया गया था क्योंकि उन्हें बाहर सामान्य जीवन जीने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था.

जेलों और कैदियों पर याचिका

जेलों और कैदियों पर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति बीआर गवई और न्यायमूर्ति संदीप मेहता की पीठ ने कहा कि वह देश भर में खुली जेलों की उपस्थिति का विस्तार करना चाहती है. जेलों में भीड़भाड़ का एक समाधान खुली जेल या शिविर स्थापित करना हो सकता है.

खुली जेलों पर सभी राज्यों से मांगी प्रतिक्रिया

पीठ ने कहा कि ओपन जेल राजस्थान में काम कर रही है. उन्होंने कहा कि जेल में भीड़भाड़ के अलावा, यह कैदियों के पुनर्वास के मुद्दे को भी संबोधित करता है. राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (एनएएलएसए) की ओर से पेश वकील ने कोर्ट को बताया कि उसने खुली जेलों पर सभी राज्यों से प्रतिक्रिया मांगी थी और जिनमें से 24 ने जवाब दिया है.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular