fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

अब 24 घंटे में एक्सपायर नहीं होगा मेट्रो टिकट, 4 दिन तक रहेगी वैलिडिटी | delhi metro DMRC ticket to valid till 4 days passenger can cancel ticket at any time new rule


अब 24 घंटे में एक्सपायर नहीं होगा मेट्रो टिकट, 4 दिन तक रहेगी वैलिडिटी

अब 24 घंटे में एक्सपायर नहीं होगा मेट्रो टिकट, 4 दिन तक रहेगी वैलिडिटी

अगर आप भी दिल्ली मेट्रो से सफर करते हैं तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है. ट्रेन टिकट की तरह अब आप घर बैठे मेट्रो टिकट भी बुक कर सकेंगे. वहीं, आपका टिकट 24 घंटे के बाद भी एक्सपायर नहीं होगा. दरअसल, IRCTC की ऐप, वेबसाइट से अब सिर्फ ट्रेनों की नहीं बल्कि मेट्रो की टिकटों की भी बुकिंग हो सकेगी.

IRCTC ऐप से अब रेल के अलावा मेट्रो की भी एडवांस बुकिंग कर सकेंगे. वन इंडिया, वन टिकट को बढ़ावा देने के लिए IRCTC, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम्स ने हाथ मिलाया है. इससे आपको कैसे फायदा मिलेगा आइए जानते हैं.

120 दिन पहले एडवांस टिकट फैसिलिटी

जिस तरह IRCTC की वेबसाइट से ट्रेन रिजर्वेशन के लिए आपको 4 महीने यानी 120 दिन एडवांस टिकट बुकिंग की सुविधा मिलती है. उसी तरह से अब आपको मेट्रो से भी सफर करने के लिए 120 दिन पहले एडवांस बुकिंग फैसिलिटी मिलेगी. एक बार लिया हुआ टिकट 4 दिन के लिए भी वैलिड रहेगा. जबकि अभी मेट्रो टिकट की वैलिडिटी भी सिर्फ एक दिन की होती है. मेट्रो का टिकट यात्रा की तय तारीख से 2 दिन पहले और दो दिन बाद तक वेलिड रहेगा. यानी जल्दी या लेट पहुंचने पर भी आपका पैसा बर्बाद होगा और आप मेट्रो के उसी टिकट से यात्रा कर सकेंगे. अगर किसी वजह से ट्रेन का टिकट कैंसल कराना पड़ा तो उसी के साथ मेट्रो टिकट भी कैंसल कराया जा सकेगा.

ऐसे बुक कर सकते हैं टिकट

IRCTC की वेबसाइट और ऐप के जरिए मेट्रो टिकटों की बुकिंग की जा सकेगी. एक बार लिया हुआ टिकट 4 दिन के लिए भी वैलिड रहेगा. जबकि अभी मेट्रो टिकट की वैलिडिटी भी सिर्फ एक दिन की होती है. IRCTC से मेट्रो रेल के लिए टिकटों की बुकिंग के लिए दिल्ली मेट्रो रेल के बुकिंग सिस्टम में बदलाव किए जाएंगे. क्यूआर कोड वाला मेट्रो टिकट बुक कराया जाएगा, उनके क्यूआर कोड ट्रेन के टिकट पर प्रिंट होकर आएंगे. लोग चाहे तो उसका प्रिंटआउट निकाकर अपने पास रखें या फिर फोन में स्क्रीन शॉट लेकर इसका इस्तेमाल कर सकेंगे.

इन लोगों को मिलेंगी सुविधा

मेट्रो टिकटों की बुकिंग के लिए IRCTC के मोबाइल ऐप का बीटा वर्जन लॉन्च किया गया है. फिलहाल ये अभी सिर्फ एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन पर चलेगा. आईफोन यूजर्स को अभी इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए और इंतजार करना होगा. जानकारी के मुताबिक, 4 महीने की ट्रायल के बाद इसमें जरूरी बदलावों के साथ फुल वर्जन में लॉन्च किया जाएगा. मेट्रो टिकटों की एडवांस बुकिंग से मेट्रो स्टेशनों पर टिकट विंडो के बाहर लगने वाली भीड़ से राहत मिलेगी.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular