fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

हरियाणा: इनेलो और बसपा के बीच कल चंडीगढ़ में होगा गठबंधन का ऐलान, तीसरी बार साथ आ रहे हैं दोनों दल | Indian National Lok Dal Bahujan Samaj Party Alliance before Haryana Assembly Election


हरियाणा: इनेलो और बसपा के बीच कल चंडीगढ़ में होगा गठबंधन का ऐलान, तीसरी बार साथ आ रहे हैं दोनों दल

अभय चौटाला और मायावती की हो चुकी है मुलाकात.

हरियाणा में इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बीच गुरुवार को गठबंधन होने जा रहा है. चंडीगढ़ में गठबंधन की औपचारिक घोषणा होगी. ये तीसरी बार होगा जब दोनों दल साथ आ रहे हैं. साल 1996 के लोकसभा चुनाव के दौरान इनेलो और बसपा के बीच पहली बार गठबंधन हुआ था.

साल 1996 के चुनाव में इनेलो ने सात और बसपा ने तीन लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था. इसके बाद दूसरी बार साल 2018 में बसपा और इनेलो के बीच राजनीतिक गठजोड़ हुआ. हालांकि ये गठबंधन विधानसभा चुनाव तक लोगों के बीच नहीं पहुंच पाया. चुनाव से पहले ही दोनों दलों के बीच दूरियां हो गईं.

गठबंधन से कांग्रेस को लग सकता है झटका

इनोलो और बसपा के गठबंधन से विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को झटका लग सकता है. वहीं, बीजेपी के लिए यह अच्छा हो सकता है. बसपा मुखिया मायावती और इनेलो महासचिव अभय सिंह चौटाला की लखनऊ में मुलाकात हो चुकी है. दोनों दलों के बीच मिलकर चुनाव लड़ने की सहमति भी बन चुकी है.

इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष रामपाल माजरा ने बीते दिनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट किया था. इसमें उन्होंने कहा था कि हम समान विचारधारा के लोगों को एक मंच पर इकट्ठा कर रहे हैं. प्रदेश के सभी गैर भाजपा एवं गैर कांग्रेस संगठनों, जिसमें सियासी संगठनों के साथ-साथ सामाजिक संगठनों से आग्रह है कि वे सभी साथ आएं.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में कांग्रेस की सत्ता में वापसी की उम्मीदों पर बसपा-इनेलो गठबंधन कहीं लगा न दे ग्रहण?

बसपा हरियाणा की सियासत में 1989 के लोकसभा चुनाव से किस्मत आजमा रही है. 1998 के चुनाव में इनेलो के साथ गठबंधन किया था. तीन सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. इनमें से एक सीट पर जीत दर्ज की थी. 2019 के चुनाव के लिए दोनों दलों ने हाथ मिलाया था लेकिन चुनाव से पहले गठबंधन टूट गया. हरियाणा में सत्ता विरोधी लहर के वोट पाने की जहां कांग्रेस हर संभव कोशिश कर रही है तो इनेलो-बसपा ने फिर से हाथ मिलाया है.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular