fbpx
Sunday, July 14, 2024
spot_img

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया, टेंशन में PCB, बदलेगा शेड्यूल? | champions trophy 2025 Indian team uncertain to go Pakistan bcci dependent on PM Modi govt decision


चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया, टेंशन में PCB, बदलेगा शेड्यूल?

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया के पाकिस्तान जाने पर संशय. (फोटो- Alex Davidson-ICC/ICC via Getty Images)

टी20 वर्ल्ड कप 2024 खत्म हो चुका है और अब आईसीसी अपने अगले टूर्नामेंट की तैयारियों में जुट गई है. आईसीसी का अगला टूर्नामेंट चैंपियंस ट्रॉफी है और इसकी मेजबानी पाकिस्तान करेगा. इसके लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड किसी तरह की कोई भी भी कमी नहीं होने देना चाहता है. इसलिए पीसीबी ने अपने कराची, लाहौर और रावलपिंडी में मौजूद स्टेडियम की मरम्मत करवाने में लगा है. इसके लिए आईसीसी को शेड्यूल का प्रपोजल भी भेजा जा चुका है और PCB पूरी कोशिश कर रहा है कि टीम इंडिया इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान जाए. इस बीच बीसीसीआई से तगड़ा झटका दिया है, जिसके बाद से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड टेंशन में है.

पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया?

क्रिकेट में भारतीय टीम का एक बड़ा कद है और जहां भी टूर्नामेंट में खेलती है, वहां कमाई करने का एक बड़ा मौका होता है. संकट से गुजर रहा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड इस मौके को नहीं गंवाना चाहता है. इसलिए वह पूरी कोशिश कर रहा है कि चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया के पाकिस्तान जाए. इसलिए उसने बीसीसीआई को मनाने के लिए एक सिंगल वेन्यू का ऑफर दिया. इसके बावजूद बीसीसीआई टीम इंडिया को पाकिस्तान नहीं भेजना चाहती है. स्पोर्ट्स तक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई के सुत्रों ने बताया है कि चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर अभी बातचीत नहीं हुई है, लेकिन वहां जाने की उम्मीद कम है. इस मामले पर आखिरी फैसला केंद्र सरकार पर निर्भर करेगा.

पाकिस्तान क्यों नहीं जाना चाह रही टीम इंडिया?

टीम इंडिया के पाकिस्तान नहीं जाने के पीछे सबसे बड़ा कारण दोनों देशों के बीच का रिश्ता है. भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से दरार है. भारत में पाकिस्तान की आंतकी गतिविधियों के कारण केंद्र सरकार ने सभी तरह के रिश्ते खत्म करने का फैसला लिया था. भारत सरकार को खिलाड़ियों की सुरक्षा की चिंता रहती है. इसलिए अब दोनों देशों के बीच कोई बालेटरल सीरीज नहीं खेली जाती. भारतीय टीम ने 2008 के बाद से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है. वहीं दोंनों टीमों के पिछले 16 साल में केवल सीरीज खेली गई है, जो 2012-13 में हुई थी.

ये भी पढ़ें

हाइब्रिड मॉडल में होगा चैंपियंस ट्रॉफी?

बीसीसीआई के सूत्रों ने बताया है कि चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर आईसीसी के सामने हाइब्रिड मॉडल का बात रखी गई है. इस मामले पर आईसीसी श्रीलंका में होने वाले मीटिंग के दौरान फैसला करेगा. अगर बीसीसीआई की मांग मान ली जाती है, तो टीम इंडिया के मैच किसी न्यूट्रल वेन्यू पर कराए जाएंगे और पीसीबी को शेड्यूल में बदलाव करना पड़ सकता है. एशिया कप 2023 भी पाकिस्तान की मेजबानी में खेला जाना था, लेकिन बीसीसीआई की मांग के बाद इसे हाइब्रिड मॉडल के तहत भारत के मैच को श्रीलंका में कराया गया था.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular