fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

SBI के करोड़ों ग्राहकों को झटका, आज नहीं होगा ऑनलाइन कोई भी काम | SBI online UPI Net banking services will down today know reason


SBI के करोड़ों ग्राहकों को झटका, आज नहीं होगा ऑनलाइन कोई भी काम

सरकारी बैंक कर्मचारियोंं की होगी मौज (सांकेतिक फोटो)

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI के करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है. SBI की डिजिटल सर्विसेज जैसे UPI और इंटरनेट का इस्तेमाल करने में दिक्कत आ रही है. जिसके चलते बैंक के करोड़ों UPI यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. हाल ही में बैंक ने अपनी वेबसाइट पर इस बात कि जानकारी दी है कि उनका UPI सिस्टम थोड़ा वीक है और लोगों को इससे पेमेंट करने में दिक्कत भी आ सकती है. आइए जानते हैं देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक का UPI सिस्टम क्यों काम नहीं कर रहा है.

SBI ने बताया कारण

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपनी वेबसाइट पर बैंकिंग सर्विसेज को कहा कि एनुअल क्लोजिंग एक्टिविटी के कारण इंटरनेट बैंकिंग, योनो लाइट, योनो बिजनेस वेब और मोबाइल ऐप, योनो और यूपीआई की सेवाएं 1 अप्रैल, 2024 को उपलब्ध नहीं होंगी. 1 अप्रैल 2024 को 16:10 बजे IST और 19:10 बजे IST के बीच सेवाएं अस्थायी रूप से उपलब्ध नहीं होंगी. इस दौरान एसबीआई के ग्राहक यूपीआई लाइट और एटीएम की सेवाएं इस्तेमाल कर सकेंगे.

यूपीआई लाइट क्या है?

यूपीआई लाइट यूजर्स को ‘ऑन-डिवाइस’ वॉलेट का उपयोग करके लेन-देन करने की अनुमति देता है, न कि लिंक किए गए बैंक अकाउंट से. इसका मतलब है कि आप बैंक के माध्यम से नहीं जाकर सिर्फ वॉलेट का उपयोग करके जल्द से जल्द पेमेंट कर सकेंगे. हालांकि आपको वॉलेट पर पैसा जोड़ना होगा. एनुअल क्लोजिंग एक्टिविटी के चलते अन्य बैंकिंग सेवाएं प्रभावित होंगी.

कहीं खुले तो कहीं बंद है बैंक

देश के अधिकतर राज्यों में एक अप्रैल को एनुअल क्लोजिंग की वजह से बैंक बंद रहेंगे. आज के दिन कोई भी कस्टमर रिलेटिड काम बैंक में नहीं होगा. वैसे चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम, सिक्किम और पश्चिम बंगाल में बैंक ओपन रहेंगे. नया वित्त वर्ष 2024-25 1 अप्रैल से शुरू हो गया है. सभी बैंक अपने वित्त वर्ष के अंत की औपचारिकताओं को पूरा करने में व्यस्त हैं. इस अवधि के दौरान बैंकों में सामान्य सेवाएं बाधित रहती हैं और अधिकांश कर्मचारी सभी जरूरी प्रोसेस को पूरा करने के लिए ओवरटाइम काम करते हैं. कुल मिलाकर, भारत में बैंक अप्रैल 2024 में 14 दिनों के लिए बंद रहेंगे. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर अप्रैल के महीने में एक अप्रैल के अलावा कौन—कौन से दिन बैंक बंद रहने वाले हैं.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular