fbpx
Monday, July 15, 2024
spot_img

Online Scam: फैमिली मेंबर को पुलिस ने कर लिया अरेस्ट! ऐसी कॉल आए तो घबराना नहीं, ये है नया स्कैम | Online Scam Fake Police Officers told to arrest your family member but Never do payments


Online Scam: फैमिली मेंबर को पुलिस ने कर लिया अरेस्ट! ऐसी कॉल आए तो घबराना नहीं, ये है नया स्कैम

स्कैम करने वाले ऐसे करते हैं लोगों के साथ ठगीImage Credit source: AI Image/Mohd Jishan

ठगी करने वालों ने लोगों के डर का फायदा उठाना शुरू कर दिया है, अचानक से अगर किसी पुलिस वाले का कॉल आ जाए तो लाज़्मी है कि कोई भी घबरा जाएगा. इसी बात का ठगी करने वाले फायदा उठाते हैं, ठगी करने वाले आपको पुलिस अधिकारी बनकर कॉल कर सकते हैं. लोगों को ठगने का नया पैंतरा अब यह है कि नकली पुलिस अधिकारी बनकर पहले तो लोगों को कॉल किया जाता है और फिर कहा जाता है कि हमने आपके फैमिली मेंबर को पकड़ लिया है.

अपनी बात को सच साबित करने के लिए हो सकता है कि ठगी करने वाले आपको आपके फैमिली मेंबर का नाम तक बता दें लेकिन आपको डरना नहीं है. बहुत से लोग डरकर हड़बड़ाहट में गलत कदम उठा बैठते हैं और फिर ठगी करने वाले अपनी चाल चलते हुए लोगों का अकाउंट तक खाली कर देते हैं.

ऑनलाइन ठगी से कैसे बचें

ये भी पढ़ें

अगर आप लोगों को WhatsApp पर किसी अनजान नंबर से कॉल आ रही है तो सबसे पहले तो अलर्ट हो जाएं. अनजान नंबर से आ रही कॉल के जरिए प्रोफाइल फोटो में पुलिस की फोटो लगाकर ठगी करने वाले लोगों को डर दिखाते हैं.

फोटो देखकर ज्यादातर लोग डर जाते हैं लेकिन आपको घबराना नहीं है. अगर ठगी करने वालों को पता चल गया कि आप डर गए हैं तो वह आसानी से आपको जाल में फंसा लेंगे. अगर कोई आपको कहे कि आपके फैमिली मेंबर को हमने पकड़ लिया है, उन्हें छुड़ाना चाहते हैं तो पैसे भेजें, बता दें कि कोई भी पुलिस वाला आपको ऑनलाइन पैसे भेजने के लिए नहीं कहेगा.

आप सीधा उन्हें कॉल पर कहिए कि पुलिस स्टेशन आकर बात करते हैं और कॉल काट दीजिए. ठगी करने वाले गिरफ्तारी और थाने बुलाने का डर दिखाकर लोगों को फंसाते हैं और लोगों को पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहते हैं. कभी तो सीधा अकाउंट में पैसे मांगते हैं तो कभी अनजान लिंक भेजकर, क्लिक करने के लिए बोलते हैं.

तुरंत करें इस नंबर पर कॉल

भूल से भी अगर किसी अनजान लिंक पर आप लोगों ने क्लिक कर दिया तो आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है. अगर आप लोगों को ऐसा कोई कॉल आता है तो तुरंत कॉल काट दें और फिर 112 पर कॉल करें.

सरकार ने इस इमरजेंसी हेल्पलाइन को लोगों की सुविधा के लिए शुरू किया गया था, आप इस नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा आप 1930 हेल्पलाइन नंबर पर या फिर सरकार की ऑफिशियल साइट cybercrime.gov.in पर जाकर भी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

ताजा मामला

कुछ दिनों पहले ऐसा ही एक मामला वाराणसी में सामने आया जहां कुछ लोगों ने फर्जी पुलिस अधिकारी बनकर लोगों के साथ धोखाधड़ी को अंजाम दिया. पुलिस का डर दिखाकर स्कैम करने वालों ने लोगों से 3.55 करोड़ रुपये ठग लिए. इस मामले में पुलिस ने 6 लोगों को गिरफ्तार किया है.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular