fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

Hair Fall: गर्मियों में इन 4 गलतियों की वजह से झड़ने लगते हैं बाल! जान लीजिए | summer season hair fall problem know these mistakes in hindi


Hair Fall: गर्मियों में इन 4 गलतियों की वजह से झड़ने लगते हैं बाल! जान लीजिए

बालों की देखभाल कैसे करेंImage Credit source: Freepik

Summer Hairfall: काले और घने बाल न सिर्फ हमारी पर्सनालिटी बढ़ाते हैं बल्कि कॉन्फिडेंस में भी इजाफा करते हैं. लेकिन गर्मियां आते ही बालों से जुड़ी दिक्कतें बढ़ जाती हैं. इस मौसम में हेयरफॉल होना शुरू हो जाता है. कई बार तो गर्मियों में बाल झड़ने के कारणों के बारे में भी पता नहीं चल पाता है. लेकिन लगातार बाल झड़ने से स्कैल्प खाली हो जाती है और नए बाल आने मुश्किल होते हैं.

हालांकि, हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो गर्मियो में बाल झड़ने के कारण हमारी कुछ गलतियां भी हो सकती हैं. इस आर्टिकल में हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताएंगे, जिनकी वजह से हेयर फॉल और ज्यादा बढ़ जाता है. आइए जानते हैं इनके बारे में…

धूप के संपर्क में आना

कुछ लोगों को काम के चलते भरी गर्मी में बाहर जाना पड़ता है. ऐसे में उनके बाल धूप के सीधे संपर्क में आ जाते हैं. इसके कारण सूरज की यूवी किरणें बालों की नमी को सोख लेते हैं और बाल भी बेजान हो जाते हैं. अगर आप कहीं बाहर निकल रहे हैं तो बालों को स्कार्फ से प्रोटेक्ट करें.

डैंड्रफ होना

इस मौसम में पसीना सबसे ज्यादा आता है. इसके चलते हमारे बालों में बैक्टीरिया आसानी से पैदा हो जाते हैं. इस वजह से अक्सर बालों में रूसी हो जाती है. इससे बाल धीरे-धीरे झड़ने लगता हैं.

बालों को टाइट बांधना

गर्मियों में बालों को टाइट बांधने की वजह से भी हेयर फॉल हो जाता है. दरअसल, गर्मी में जब हम बालों को टाइट बांधते हैं तो पसीना हमारे बालों में ट्रैप हो जाता है. इससे स्कैल्प पर बैक्टीरिया ग्रो होने लगते हैं और हेयर फॉलिकल्स कमजोर हो जाते हैं.

बालों कोन धोना

गर्मियों में धूल-मिट्टी और पसीने से हमारे बाल चिपचिपे हो जाते हैं. इसलिए बालों को समय-समय पर धोना बेहद जरूरी है. लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि अदर आप रोज अपने बालों को शैंपू से धो रहे हैं, तो इससे भी हेयर फॉल की समस्या हो सकती है.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular