fbpx
Thursday, July 18, 2024
spot_img

गाजा के इस अस्पताल पर कहर ढहा रहा इजराइल, 13 दिन में गईं 400 जानें | israel hamas war israel attack on al shifa hospital gaza more than 400 people kill


गाजा के इस अस्पताल पर कहर ढहा रहा इजराइल, 13 दिन में गईं 400 जानें

गाजा के अल-शिफा अस्पताल पर इजराइली अटैक

गाजा पर इजराइल का कहर शांत होने का नाम ही नहीं ले रहा है. दिन पर दिन फिलिस्तीनियों के मरने की संख्या बढ़ती जा रही है. इजराइल-हमास के बीच जंग की शुरुआत हुए लगभग 6 महीना होने जा रहा है. हाल ही में इजराइल के सेना ने गाजा में स्थित अस्पताल पर हमला कर दिया. इस अस्पताल पर इजराइली सेना ने कई दिन से घेराबंदी की हुई थी.

जहां एक तरफ कई देश इजराइल और गाजा के बीच युद्धविराम की कामना कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ इजराइल के गाजा पर हमले बढ़ते ही जा रहे हैं. गाजा में स्थित अल-शिफा अस्पताल को इजराइल सेना ने 13 दिनों के लिए घेराबंदी कर दी थी, इस दौरान उसने लगातार अस्पताल पर कई हमले किए. गाजा के मीडिया ऑफिस की रिपोर्ट के मुताबिक, इस इजराइली हमले में 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. मरने वाले लोगों में अस्पताल में भर्ती मरीज, स्वास्थ कर्मचारी, जंग के दौरान घायल हुए लोग थे.

9 हजार से ज्यादा की संख्या में हैं मरीज

विश्व स्वास्थ संगठन ने बताया कि गाजा में करीब 9 हजार से ज्यादा की संख्या में मरीज हैं जिनकी स्थिति काफी नाजुक है, जिन्हें जल्द से जल्द विदेश ले जाकर ट्रीटमेंट देने की जरुरत है. अस्पताल में भर्ती लोगों में कई सारे मरीज पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं. इनमें से एक 12 साल की लड़की है, जो कि गंभीर रूप से बीमार है उसकी देखभाल और ट्रीटमेंट के लिए इंटरनेशनल मेडिकल टीम जुटी हुई है. हमलों के साथ ही गाजा में भुखमरी भी काफी बड़ा संकट है.

ये भी पढ़ें

खाने और अन्य आपूर्ति के लिए भेजे गए जहाज

हाल ही में तीन जहाजों का काफिला 30 मार्च को साइप्रस के एक बंदरगाह से 400 टन खाने और अन्य आपूर्ति के लिए गाजा की ओर बढ़ा है. इस जहाज पर मौजूद खानों में बर्तन और एक बजरा चावल, पास्ता, आटा, फलियां, डिब्बाबंद सब्जियां और प्रोटीन जैसी वस्तुओं से 1 मिलियन से अधिक भोजन तैयार करने के लिए पर्याप्त है. बोर्ड पर खजूर भी थे, जो पारंपरिक रूप से रमज़ान के पवित्र महीने के दौरान दैनिक उपवास तोड़ने के लिए खाया जाता है.

इन सभी बात की जानकारी वर्ल्ड सेंट्रल किचन चैरिटी ने दी. हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि यह सारे जहाज गाजा कब तक पहुंचेंगे. चैरिटी ने इस माह की शुरूआत में गाजा में 200 टन खाने , पानी और बाकी जरुरत की सामानों की आपूर्ति की थी. इस महीने की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र और अन्य ने गाजा की स्थिति को देखते हुए वहां पर आकाल पड़ने की चेतावनी दी थी.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular