fbpx
Monday, July 15, 2024
spot_img

इन राज्यों को छोड़कर पूरे देश में बंद रहेंगे बैंक, यहां पढ़ लीजिए पूरी डिटेल | Banks will remain closed in the entire country except these states, read complete details here


इन राज्यों को छोड़कर पूरे देश में बंद रहेंगे बैंक, यहां पढ़ लीजिए पूरी डिटेल

Image Credit source: File Photo

देश के अधिकतर राज्यों में एक अप्रैल को एनुअल क्लोजिंग की वजह से बैंक बंद रहेंगे. आज के दिन कोई भी कस्टमर रिलेटिड काम बैंक में नहीं होगा. वैसे चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम, सिक्किम और पश्चिम बंगाल में बैंक ओपन रहेंगे. नया वित्त वर्ष 2024-25 1 अप्रैल से शुरू हो गया है. सभी बैंक अपने वित्त वर्ष के अंत की औपचारिकताओं को पूरा करने में व्यस्त हैं. इस अवधि के दौरान बैंकों में सामान्य सेवाएं बाधित रहती हैं और अधिकांश कर्मचारी सभी जरूरी प्रोसेस को पूरा करने के लिए ओवरटाइम काम करते हैं. कुल मिलाकर, भारत में बैंक अप्रैल 2024 में 14 दिनों के लिए बंद रहेंगे. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर अप्रैल के महीने में एक अप्रैल के अलावा कौन—कौन से दिन बैंक बंद रहने वाले हैं.

अप्रैल में इन दिनों में बैंक रहेंगे बंद

  1. 1 अप्रैल : एनुअल क्लोजिंग की वजह से बैंक बंद हैं.
  2. 5 अप्रैल : बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन/जुमात-उल-विदा के कारण, तेलंगाना और जम्मू में बैंक बंद रहेंगे.
  3. 9 अप्रैल : महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मणिपुर, गोवा, जम्मू और श्रीनगर में बैंक गुड़ी पड़वा/उगादी महोत्सव/तेलुगु नव वर्ष दिवस/साजिबू नोंगमापानबा (चेइराओबा)/प्रथम नवरात्र की वजह से बंद रहेंगे.
  4. 10 अप्रैल : बोहाग बिहू/चेइराओबा/बैसाखी/बीजू त्योहारों के कारण त्रिपुरा, असम, मणिपुर, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.
  5. ये भी पढ़ें

  6. 15 अप्रैल : इस दिन, बोहाग बिहू और हिमाचल दिवस के कारण बैंक असम और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे.
  7. 16 अप्रैल : राम नवमी के अवसर पर गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे.
  8. 20 अप्रैल : गरिया पूजा उत्सव के लिए त्रिपुरा में बैंकों की शाखाएं बंद रहेंगी.

रेगूलर बैंक होलिडे

दूसरा शनिवार : 13 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे

चौथा शनिवार : 27 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे

रविवार को बैंक अवकाश : 7, 14, 21 और 28 अप्रैल

ऑनलाइन होगा ट्रांजेक्शन

राष्ट्रीय या राज्य अवकाश की परवाह किए बिना, ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं हमेशा की तरह जारी रहती हैं और कस्टमर्स जरूरी ट्रांजेक्शन के लिए अपने बैंकों की वेबसाइट, मोबाइल ऐप या एटीएम पर जा सकते हैं. अगर आपका बैंक जाना जरूरी है और किसी काम के लिए बैंक कर्मचारी की मदद लेनी है तो आपको बैंक होलिडे का ध्यान रखना काफी जरूरी होगा. रेगूलर अवकाश और राष्ट्रीय अवकाश को छोड़ दिया जाए तो प्रत्येक प्रदेश में बैंक होलिडे अलग—अलग हैं. ऐसे में बैंक होलिडे वो भी अपने प्रदेश के हिसाब से ध्यान रखना काफी जरूरी है.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular