fbpx
Sunday, July 14, 2024
spot_img

अमेरिका से आई एक खबर और सोने ने बना दिया रिकॉर्ड, 70 हजार के करीब पहुंचे दाम | Gold made record due to news from America, price reached near 70 thousand


अमेरिका से आई एक खबर और सोने ने बना दिया रिकॉर्ड, 70 हजार के करीब पहुंचे दाम

Image Credit source: Unsplash

शेयर बाजार हो या फिर गोल्ड के निवेशक, हर किसी की जुबां पर सिर्फ एक ही बात फाइनेंशियल ईयर शुरूआत ऐसी ही जैसी आज हुई है वर्ना ना हो. जी हां, शेयर बाजार के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचने के साथ ही गोल्ड ने भी नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है. देश के वायदा बाजार में गोल्ड के दाम 70 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के करीब पहुंच गए हैं.

एमसीएक्स के आंकड़ों के अनुसार बाजार खुलने के कुछ देर बाद की गोल्ड के दाम में 1800 रुपए से ज्यादा की तेजी देखने को मिली. जिसके बाद गोल्ड की कीमत 70 हजार रुपए के करीब पहुंच गई. गोल्ड की कीमत में तेजी का प्रमुख कारण फेड की ओर से होने वाली ब्याज दरों में संभावित कटौती और महंगाई के आंकड़ें फेड के अनुरूप आना रहा है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मौजूदा समय में गोल्ड के दाम कितने हो गए हैं और आने वाले दिनों में गोल्ड की कीमत कहां जा सकती है.

रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचे गोल्ड के दाम

फाइनेंशियल ईयर के पहले कारोबारी दिन गोल्ड की कीमत 1810 रुपए की तेजी के साथ 69,487 रुपए के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई. वैसे आज एमसीएक्स पर अप्रैल गोल्ड वायदा 68,699 रुपए पर ओपन हुआ था. उसके कुछ ही देर बाद कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला और दाम रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गए. दोपहर 1 बजकर 10 मिनट पर गोल्ड की कीमत 1143 रुपए की तेजी के साथ 68,820 रुपए पर है. पिछले हफ्ते के कारोबारी दिन में गोल्ड की कीमत 67,677 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई थी.

ये भी पढ़ें

मार्च में कितने बढ़े थे दाम

मार्च के महीने में गोल्ड की कीमत में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला था. जानकारों की मानें तो मार्च का महीना बीते 3 साल में गोल्ड के लिए सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला महीना था. मार्च के महीने में गोल्ड की कीमत में 8.17 फीसदी यानी 5,110 रुपए प्रति दस ग्राम का इजाफा देखने को मिला है. जबकि मौजूदा साल में गोल्ड की कीमत में 7 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी यानी करीब 4500 रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिल चुकी है. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में गोल्ड की कीमत में इसी तरह की तेजी देखने को मिल सकती है.

क्यों आई तेजी?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के कमोडिटी और करेंसी हेड अनुज गुप्ता ने कहा कि मिडिल ईस्ट में जियो पॉलिटिकल टेंशन और फेड रिजर्व की ओर से जून में ब्याज मतें कटौती की संभावनाओं के बीच गोल्ड की कीमत में तेजी देखने को मिली है. उन्होंने कहा कि फेड को मौजूदा साल में ब्याज दरों में 3 बार कटौती करनी है. ऐसे में इस साल गोल्ड में भरपूर एक्शन देखने को मिलेगा. आने वाले दिनों में गोल्ड का टारगेट 75 हजार रुपए देखा जा रहा है. उन्होंने कहा कि दिवाली तक गोल्ड की कीमत इस लेवल पर पहुंच सकती है.

विदेशी बाजारों में कितनी हुई कीमतें

अगर बात विदेशी बाजारों की करें तो गोल्ड की कीमत में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है. न्यूयॉर्क के कॉमेक्स बाजार में गोल्ड के दाम रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गए हैं. कॉमेक्स में गोल्ड फ्यूचर में 45 डॉलर प्रति ओंस से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही है और दाम 2,283.70 डॉलर प्रति ओंस पर पहुंच गए हैं. गोल्ड स्पॉट के दाम 30.32 डॉलर प्रति ओंस के इजाफे के साथ 2,260.19 डॉलर प्रति ओंस पर आ गए हैं. जानकारों की मानें तो गोल्ड फ्यूचर की कीमत 2300 डॉलर प्रति ओंस पर पहुंचने के आसार हैं.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular