fbpx
Sunday, July 14, 2024
spot_img

Mavelikkara Lok Sabha Seat: परंपरागत रूप से कांग्रेस का गढ़, इस बार क्या बदलेगा सियासी समीकरण? | lok sabha election 2024 Mavelikkara Lok Sabha Seat candidate congress cpim vote


Mavelikkara Lok Sabha Seat: परंपरागत रूप से कांग्रेस का गढ़, इस बार क्या बदलेगा सियासी समीकरण?

मवेलिक्कारा लोकसभा सीट

केरल में स्थित मवेलिक्कारा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अपनी सांस्कृतिक विरासत, ऐतिहासिक स्थलों और धार्मिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है. यह क्षेत्र पौराणिक कथाओं और लोककथाओं से भरा हुआ है. मवेलिक्कारा में सबसे अधिक आकर्षणों में से एक प्राचीन श्री कृष्ण मंदिर है, जो भगवान कृष्ण को समर्पित है. 1000 साल से अधिक पुराना माना जाने वाला यह मंदिर एक पूजनीय तीर्थ स्थल और धार्मिक उत्साह का केंद्र है. अचंकोविल नदी के तट पर स्थित वलियाकुलंगरा देवी मंदिर, इस क्षेत्र का एक और प्रमुख धार्मिक स्थल है.

मवेलिक्कारा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र राजनीतिक तौर पर भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. 2019 के आम चुनाव में कांग्रेस के कोडिकुन्निल सुरेश मवेलिक्कारा इस सीट से जीते थे. उन्हें कुल 4,40,415 वोट मिले थे जो कुल वोट शेयर का 45.36% हिस्सा था. उनके निकटतम दावेदार, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के चित्तयम गोपकुमार को 3,79,277 वोट मिले, जो कुल वोटों का 39.06% था. पिछले आम चुनाव में कुल वोटिंग परसेंट 74.11% रहा था.

क्या है इस सीट का राजनीतिक इतिहास?

मवेलिक्कारा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक ऐतिहासिक राजनीतिक विरासत और सांस्कृतिक विरासत है. परंपरागत रूप से, ये सीट कांग्रेस पार्टी का गढ़ रही है. हालांकि, इस निर्वाचन क्षेत्र में हाल के दिनों में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) से कड़ी प्रतिस्पर्धा देखी गई है. इस सीट के राजनीतिक इतिहास पर नजर डालें तो इस सीट का प्रतिनिधित्व कांग्रेस, CPI, संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी (एसएसपी), केरल कांग्रेस और BJP सहित विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा किया गया है.

2014 चुनाव में क्या थे परिणाम?

इस निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा सांसद कांग्रेस के कोडिकुन्निल सुरेश हैं. वह साल 2009 से इस क्षेत्र की राजनीति में काफी एक्टिव रहे हैं. अपने राजनीतिक महत्व के अलावा, मावेलिकारा अपनी जीवंत संस्कृति और कलात्मक परंपराओं के लिए प्रसिद्ध है, जैसे कथकली, मोहिनीअट्टम और थेय्यम.

अगर नजर 2014 के आम चुनाव पर डालें तो मवेलिक्कारा सीट पर तब कांग्रेस के कोडिकुन्निल सुरेश ने 4,40,415 वोट हासिल करके जीत दर्ज की थी. उन्होंने सीपीआई के चेंगारा सुरेंद्रन को हराया था जिन्हें 3,79,277 वोट मिले थे.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular