Flipkart पर फोन की जगह पत्थर डिलीवर करने का आरोप.Image Credit source: twitter.com/Abhishek_Patni
Flipkart Fake Delivery of Phone: आजकल लोग ऑनलाइन सामान ऑर्डर करना पसंद करते हैं. घर बैठे ही पसंदीदा सामान ऑर्डर हो जाता है और घर तक डिलीवरी भी मिल जाती है. लेकिन कई बार ग्राहकों के साथ कुछ ऐसा हो जाता है जिसकी उन्होंने कभी कल्पना भी नहीं की होती है. आपने कई बार सुना होगा कि किसी ग्राहक ने फोन ऑर्डर किया और डिलीवरी में उसे फोन के बदले पत्थर मिले. यह घटना एक बार फिर घटी है. इस बार फर्जी डिलीवरी का शिकार ग़ाज़ियाबाद का एक शख्स हुआ है, जिसने फ्लिपकार्ट से फोन ऑर्डर किया था.
फ्लिपकार्ट एक फेमस ई-कॉमर्स है, यहां से आप अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट्स ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं. अब तो फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस से सामान खरीदना काफी हो गया है. मगर कई बार गलत सामान मिलने से कस्टमर्स की परेशानी बढ़ जाती है. ग़ाज़ियाबाद के शख्स के साथ जो हुआ उससे ना खुद ये शख्स बल्कि कंपनी भी हैरान रह गई.
ये भी पढ़ें
सोशल मीडिया पर गर्माया मामला
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर) पर एक यूजर ने इस घटना का जिक्र किया है. X पर यूजर ने लिखा कि ग़ाज़ियाबाद के एक कस्टमर ने फ्लिपकार्ट से करीब 22,000 रुपये का एक स्मार्टफोन ऑर्डर किया. शख्स के पास जब डिलीवरी बॉक्स पहुंचा तो उसमें फोन के बजाय पत्थर रखे थे. पत्थर देखते ही कस्टमर को अहसास हुआ कि उसके साथ गलत हुआ है.
We’d never want you to get anything but what you ordered and are extremely sorry about this instance. To assist you further, kindly provide us with your order details via private chat so that they remain confidential here. Awaiting your response. (1/2) https://t.co/8XaOc0Dxcw
— FlipkartSupport (@flipkartsupport) March 29, 2024
कस्टमर ने फ्लिपकार्ट से Infinix Zero 30 5G स्मार्टफोन खरीदा था. इसका कलर वेरिएंट गोल्डन ऑवर था, जिसमें 256GB इंटरनल स्टोरेज थी. सबसे बड़ी परेशानी ये रही कि जब कस्टमर ने पत्थर निकलने पर ऑर्डर रिटर्न करने की कोशिश की तो फ्लिपकार्ट ने रिटर्न को रिजेक्ट कर दिया. इसके बाद तो कस्टमर की और मुसीबत बढ़ गई.
Flipkart ने दिया ये जवाब
जब यह मामला सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तब जाकर फ्लिपकार्ट को जवाब देने के लिए मजबूर होना पड़ा. ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने X यूजर की पोस्ट पर रिप्लाई करते हुए कहा, “हम कभी नहीं चाहते कि जो आपने ऑर्डर किया है उसके बजाय आपको कोई और चीज मिले. आगे आपकी मदद करने के लिए कृपया प्राइवेट चैट में ऑर्डर की डिटेल्स दें ताकि ये गोपनीय रह सके. आपके जवाब का इंतजार है.”
फ्लिपकार्ट ने रिप्लाई करते हुए कस्टमर को आगाह भी किया. कंपनी ने कहा कि हमारे नाम से गलत और फेक सोशल मीडिया हैंडल चलाने वाले अकाउंट पर कोई जवाब ना दें. ऐसे अकाउंट के साथ कुछ भी शेयर करने से कंपनी ने मना किया है.
फोन के बजाय पत्थर ऑर्डर करने का मुद्दा सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो चुका है. कई लोगों ने अपना भी एक्सपीरियंस शेयर किया है. @savanurv एक्स हैंडल से एक यूजर ने लिखा कि उसके साथ भी बिलकुल ऐसा ही हुआ है. गलत प्रोडक्ट को ना तो कभी रीप्लेस किया गया और ना ही कभी रिटर्न किया गया. यूजर ने फ्लिपकार्ट पर फ्रॉड होने का आरोप लगाया.
Flipkart की रिटर्न पॉलिसी
फ्लिपकार्ट की रिटर्न पॉलिसी के मुताबिक, एपल, गूगल, मोटोरोला, इनफिनिक्स, रेडमी, एमआई, वीवो, पोको, रियलमी और सैमसंग फोन के लिए 7 दिन की सर्विस सेंटर रिप्लेसमेंट/रिपेयर की सुविधा है. फ्लिपकार्ट का साफ कहना है कि वो केवल एक प्लेटफॉर्म है जहां से आप ऑनलाइन सामान खरीद सकते हैं. इन ब्रांड्स के खराब डिवाइस के रिप्लेसमेंट के लिए सेलर और ब्रांड की जिम्मेदार हैं.