fbpx
Sunday, July 14, 2024
spot_img

Flax Seed Benefits: सिर्फ बालों के लिए नहीं बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है अलसी, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका | glowing skin face mask made from flax seed


Flax Seed Benefits: सिर्फ बालों के लिए नहीं बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है अलसी, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

ग्लोइंग स्किन के लिए इस तरह अलसी के बीज का इस्तेमाल

पोषक तत्वों से भरपूर होने के वजह से अलसी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. अलसी में ओमेगा 3 मोजूद होता है जो गठिया, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों को कंट्रोल करने में मदद करता है. हर दिन एक चम्मच अलसी के बीज डाइट में शामिल करने से बढ़ती उम्र के निशान जैसे कि फाइन लाइंस, रिंकल्स के निशान को कम किया जा सकता है. इसके साथ ही चेहरे पर पिंपल्स और दाग धब्बों के निशान को भी कम करने में मदद मिलती है.

अलसी के बीज का स्वाद हर किसी को पसंद नहीं आता है, अगर आप भी इनमें से हैं तो आप अलसी के बीज से घर पर नेचुरल फेस मास्क तैयार कर सकते हैं. कुछ लोग ये सोचते हैं कि अलसी के बीज का इस्तेमाल सिर्फ हेयर केयर रूटीन में किया जाता है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. आप ग्लोइंग स्किन पाने के लिए भी अलसी के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं. अलसी में मौजूद फाइबर त्वचा की उपचार प्रक्रिया को भी तेज कर सकता है. इस प्रकार, अलसी के बीजों को चेहरे पर लगाने से त्वचा की जलन, सूजन, चकत्ते और लाली से बचा जा सकता है, जबकि त्वचा की सेल्स को अधिक तेजी से ठीक किया जा सकता है.

1.स्किन टाइट करने के लिए

स्किन को टाइट करने के लिए आप अलसी के बीज को 3-4 घंटो के लिए पानी में रख दें. इसके बाद चेहरा औऱ गर्दन साफ कर लेने के बाद इस जेल को स्किन पर लगाएं, एक लेयर सूख जाने के बाद इसे दुबारा लगाएं. जब इस जेल की परत मोटी हो जाए तो कुछ वक्त के लिए छोड़ने के बाद चेहरा धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार इस स्टेप को जरूर फॉलो करें.

2.ग्लोइंग स्किन के लिए

ग्लोइंग स्किन के लिए आप अलसी के बीज को रात भर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें. इसके बाद अगली सुबह नीली मिट्टी और गुलाब जल के साथ इशका एक पेस पैक तैयार कर लें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. ग्लोइंग स्किन के लिए हफ्ते में एक बार इस फेस मास्क को जरूर लगाएं.

3.स्किन को अंदर से साफ करने के लिए

त्वचा अंदर से साफ होगी तभी चेहरे पर कुदरती निखार आएगा. इसके लिए आप एक अंडा फेंट कर उसमें अलसी के बीज का पाउडर मिलाकर फेस मास्क तैयार कर लें. अब इस मास्क को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. सूखने के बाद इसे पानी से धो लें और फिर कोई मॉइस्चराइजर जरूर लगा लें.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular