fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

EV Subsidy: बस आज तक है मौका, 1 अप्रैल से महंगे हो जाएंगे इलेक्ट्रिक स्कूटर और कार | electric vehicles fame 2 subsidy expiring electric scooters bike car costlier from 1 april 2024 in hindi


EV Subsidy: बस आज तक है मौका, 1 अप्रैल से महंगे हो जाएंगे इलेक्ट्रिक स्कूटर और कार

1 अप्रैल से महंगी होंगी इलेक्ट्रिक गाड़ियां (EVs).

Electric Vehicles Price Hike: पिछले कुछ सालों से भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का क्रेज लगातार बढ़ रहा है. लोग पेट्रोल-डीजल से बचने के लिए इनकी ओर रुख कर रहे हैं. इसके अलावा सरकार ईवी सब्सिडी के जरिए इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक और कार खरीदने पर भी काफी छूट देती है. हालांकि, यह खुशी ज्यादा समय तक नहीं रहेगी क्योंकि कल यानी 1 अप्रैल से इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदना महंगा हो जाएगा. ईवी की खरीद पर FAME 2 सब्सिडी 31 मार्च को खत्म हो जाएगी.

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार और बाइक को बढ़ावा देने के लिए सरकार FAME 2 स्कीम चलाती है. इसके तहत ईवी खरीदारों को सब्सिडी मिलती है जिसके जरिए उनके लिए इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदना किफायती हो जाता है. FAME 2 स्कीम की मियाद 31 मार्च को पूरी हो रही है. ईवी इंडस्ट्री की डिमांड के बावजूद सरकार ने इस स्कीम को आगे नहीं बढ़ाया है.

FAME 2 सब्सिडी होगी खत्म

FAME 2 सब्सिडी रहने पर लोगों को कम दाम पर इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक और स्कूटर खरीदने का मौका मिलता था. मगर अब इस स्कीम के बंद होने से ग्राहकों की जेब का बोझ बढ़ जाएगा.

यह बात अलग है कि सरकार ने FAME 2 सब्सिडी को आगे बढ़ाने की बजाय एक नई स्कीम ‘इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रोमोशन स्कीम 2024 (EMPS)’ शुरू की है. FAME 2 की तुलना में नई स्कीम के तहत सब्सिडी की रकम को कम कर दिया गया है.

महंगे हो सकते हैं इलेक्ट्रिक स्कूटर

इन्वेस्टमेंट इंफॉर्मेशन एंड क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ऑफ इंडिया लिमिटेड (ICRA) के मुताबिक, FAME 2 स्कीम की तुलना में ‘इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रोमोशन स्कीम 2024 (EMPS)’ के आने से इलेक्ट्रिक स्कूटर की लागत 10 फीसदी बढ़ जाएगी. इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने में ज्यादा खर्च आएगा तो जाहिर है कि इसकी वसूली ग्राहकों से ही की जाएगी.

भारत सरकार की हैवी इंडस्ट्री मिनिस्ट्री ने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रोमोशन स्कीम 2024 (EMPS) को पेश किया है. इसके तहत इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. यह स्कीम 1 अप्रैल 2024 से 31 जुलाई 2024 यानी केवल चार महीने के लिए है. सिर्फ इलेक्ट्रिक स्कूटर और इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने वालों को ही नई स्कीम का फायदा मिलेगा.

बचत करने का आखिरी मौका

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रोमोशन स्कीम 2024 (EMPS) में से इलेक्ट्रिक कार को बाहर कर दिया गया है. अगर आप 31 मार्च के बाद इलेक्ट्रिक कार खरीदेंगे तो सब्सिडी का फायदा नहीं मिलेगा. इससे इलेक्ट्रिक कार खरीदारों को तगड़ा झटका लगा है. पिछली योजना के तहत लोगों को इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर भी सब्सिडी का फायदा मिला है.

EMPS के तहत सरकार ने सब्सिडी की रकम में फेरबदल किया है. इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के लिए सब्सिडी 10,000 रुपये/kWh से घटकर 5,000 रुपये/kWh हो गई है. इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा 10,000 रुपये की ही छूट मिलेगी.

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री काफी ज्यादा होती है. 1 अप्रैल से इन्हें खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. अगर आप चाहते हैं कि ज्यादा छूट के साथ इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर या फोर व्हीलर खरीद लें तो सिर्फ आज का ही मौका है. 31 मार्च के बाद FAME 2 सब्सिडी खत्म हो जाएगी. इसके बाद ईवी के लिए जेब ढीली करनी होगी.

भारत सरकार ईवी मैन्युफैक्चरिंग को भी बढ़ावा देती है. इससे इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनाने में सरकार की तरफ से रियायत मिलती है. माना जा रहा है कि ईवी सेक्टर को सरकार के इंसेंटिव से बढ़ावा मिलेगा.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular