fbpx
Sunday, July 14, 2024
spot_img

40 की उम्र के बाद भी चाहिए नेचुरली काले बाल तो डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स | tips to keep hair naturally black in 40s


40 की उम्र के बाद भी चाहिए नेचुरली काले बाल तो डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स

40 के बाद भी इस टिप्स से बाल रहेंगे नेचुरली कालेImage Credit source: pexels

बालों के सफेद होने को अक्सर बुढापे से जोरकर देखा जाता है, ऐसे में 40 की उम्र के बाद अधिकतर लोगों के बाल सफेद होने लग जाते हैं. सफेद बालों को काला करने के लिए बाजार में कई तरह के हेयर कलर मिलते हैं. इसके इस्तेमाल से सफेद बालों को लगभग एक महीने के लिए काला किया जा सकता है लेकिन फिर कुछ वक्त बाद बाल दुबारा से सफेद नजर आने लगते हैं. इसके साथ ही ये भी कहा जाता है कि ये जरूरी नहीं है कि बुढ़ापे में ही बाल सफेद हो बल्कि कुछ और कारणों से भी बाल सफेद हो सकते हैं.

अच्छी डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करके आप एजिंग की समस्या से बच सकते हैं साथ ही बढ़ती उम्र के साथ आप जवां भी दिख सकते हैं. अच्छी डाइट के मदद से आप 40 की उम्र के बाद भी बालों को नेचुरली काला रख पाएंगे. इस आर्टिकल में हम आपको उन फूड आइटम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाने से आप बढ़ती उम्र में भी बालों को नेचुरली काला रख पाएंगे.

1.एवोकाडो खाएं

एवोकाडो में हेल्दी फैट्स और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये बालों को गहराई से पोषित करने और मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इसके साथ- साथ एवोकाडो बालों को घना और शाइनी भी बनाता है. इसे रोज अपनी डाइट में शामिल करने से कम उम्र में ही सफेद हो चुके बालों से छुटकारा पा सकते हैं.

2.काले तिल

काले तिल हेल्दी फैट्स और प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स होते हैं. इसमें विटामिन और आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसे डाइट में शामिल करने से बालों में मॉइश्र्चर लॉक करने और उन्हें जरूरी प्रोषण भी देने में मदद करता है. काले तिल बालों को काला और शाइनी बनाने के साथ- साथ घना और लंबा बनाता है. आप इसे सलाद, दही या फिर अन्य चीजों के साथ भी खा सकते हैं.

3.स्पिरूलिना

यह एक तरह का बायोमास है जिसे इंसान और जानवर दोनों खा सकते हैं . विटामिन्स और मिनरल्स के साथ साथ ये एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. यह सुपरफूड स्कैल्प को हेल्दी रखने और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने का काम करते हैं.

4.शकरकंद खाएं

शकरकंद में बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ये स्कैल्प को हेल्दी रखने का काम करते हैं. स्कैल्प की ड्राईनेस कम करने के साथ ये बालों की ग्रोथ भी बढ़ाते हैं.

5.हल्दी

हल्दी अपने एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी फंगल गुणों के वजह से सदियों से स्किन केयर और हेयर केयर रूटीन में इस्तेमाल होता रहा है. स्किन और बालों के अलावा ये हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसे रोजाना पानी के साथ पीने से आप हेयर फॉल की समस्या से जल्द ही छुटकारा पा सकते हैं.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular