fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

हॉलीवुड भी करता है बॉलीवुड की नकल! ये 5 फिल्में देती हैं इस बात की गवाही | Hollywood films copied from bollywood shahrukh khan darr salman khan maine pyar kyun kiya


हॉलीवुड भी करता है बॉलीवुड की नकल! ये 5 फिल्में देती हैं इस बात की गवाही

हॉलीवुड ने इन फिल्मों को किया था कॉपी Image Credit source: सोशल मीडिया

‘क्या यार वही घिसी-पिटी कहानियां’…आपने अक्सर लोगों को बॉलीवुड फिल्मों के लिए ये लाइन कहते हुए सुना होगा. हां, कई बार ये बाते सच भी होती हैं. कई बार ऐसा लगता है कि हमें एक ही कहानी को तोड़-मरोड़ कर दिखाया जा रहा है. लेकिन, हमेशा ऐसा नहीं होता. हिन्दी सिनेमा के इतिहास में एक से बढ़कर एक फिल्में बनी हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि बॉलीवुड में इतनी बेहतरीन फिल्में बनी हैं कि हॉलीवुड वाले भी इन फिल्मों को कॉपी करने के लिए मजबूर हो गए.

आज हम आपके लिए एक ऐसी ही लिस्ट लेकर आए हैं. इस लिस्ट में उन हॉलीवुड फिल्मों के नाम शामिल हैं, जिसमें बॉलीवुड की नकल की गई है. इसमें ‘जब वी मेट’ समेत कई बॉलीवुड की हिट फिल्मों के नाम हैं. इस लिस्ट में शाहरुख खान और सलमान खान की भी एक-एक फिल्म है.

1. संगम

‘संगम’ साल 1964 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. फिल्म के लीड रोल में राज कपूर और वैजयंती माला हैं. पिक्चर दो दोस्तों की कहानी दिखाती जो एक ही लड़की पर दिल हार बैठते हैं. इसी फिल्म से प्रेरित होकर हॉलीवुड में ‘पर्ल हार्बर’ नाम से एक फिल्म बनाई गई थी. हालांकि, इस फिल्म के क्लाइमैक्स में कुछ बदलाव किए गए थे.

ये भी पढ़ें

Sangam

संगम

2. जब वी मेट

आपको जानकर हैरानी होगी कि हॉलीवुड में ‘जब वी मेट’ की भी कॉपी बनाई गई है. फिल्म का नाम है ‘लीप ईयर’. हां, बेशक फिल्म में थोड़े बड़ाव किये गए. शाहिद-करीना स्टारर ‘जब वी मेट’ में करीना ने गीत का रोल निभाया था जो पंजाबी बैकग्राउंड से है. वहीं, ‘लीप ईयर’ की स्टोरी आयरलैंड के कल्चर पर बेस्ड है.

Shahid Jab We Met

जब वी मेट

3. विक्की डोनर

आयुष्मान खुराना का नाम इंडस्ट्री के उन स्टार्स में शुमार है, जिन्होंने कम समय में काफी नाम कमाया है. उनकी फिल्म ‘विक्की डोनर’ साल 2012 में रिलीज हुई थी. बस इस फिल्म को कॉपी करते हुए हॉलीवुड ने ‘डिलिवरी मैन’ बना डाला. दोनों ही फिल्मों की कहानी काफी मिलती-जुलती है.

4. मैंने प्यार क्यों किया

बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान कि ‘मैंने प्यार क्यों किया’ साल 2005 में आई थी. सलमान के साथ इस फिल्म में कैटरीना कैफ और सुष्मिता सेन भी अहम रोल में थीं. इस फिल्म को ऑडियंस ने खूब पसंद किया. रिपोर्ट्स के अनुसार हॉलीवुड में एक ऐसी ही फिल्म बनाई गई, जिसका नाम ‘जस्ट गो विद इट’ है.

5.डर

इस लिस्ट में आखिरी नाम शाहरुख खान की ‘डर’ का है. 90 के दशक में आई ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी. फिल्म में शाहरुख ने ऐसे शख्स का किरदार निभाया था जो एक लड़की के प्यार में पागल है. इसी से प्रेरित होकर हॉलीवुड में ‘फियर’ बनाई गई. यहां तक कि इस फिल्म के नाम को भी बस इंग्लिश में ट्रांसलेटकर दिया गया है.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular