fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

सौरव गांगुली के एक इशारे पर जहां पाकिस्तान को बुरी तरह पीटा, उसी मैदान पर एमएस धोनी को कैसे रोकेगी दिल्ली कैपिटल्स? | DC vs CSK in Visakhapatnam where MS Dhoni play first big inning of 148 runs vs Pakistan as Sourav Ganguly promoted him to number three


सौरव गांगुली के एक इशारे पर जहां पाकिस्तान को बुरी तरह पीटा, उसी मैदान पर एमएस धोनी को कैसे रोकेगी दिल्ली कैपिटल्स?

विशाखापत्तनम में धोनी ने खेली थी पहली बड़ी पारी (Photo: PTI)

साल था 2005 और मैदान विशाखापत्तन का. भले ही ये साउथ इंडिया का ये शहर और यहां का मैदान आज IPL 2024 में दिल्ली कैपिटल्स का सेकंड होम बना हुआ है, लेकिन 19 साल पहले ये एमएस धोनी का हंटिंग ग्राउंड था. ये वो जगह है जहां पर धोनी ने पहली बार पाकिस्तान का शिकार किया था. उस मैच में अपने कप्तान रहे सौरव गांगुली के एक इशारे पर उन्होंने पाकिस्तानियों की ऐसी पिटाई की थी, जिसकी चर्चा क्रिकेट के गलियारे में आज भी होती है. एक बार फिर एमएस धोनी IPL 2024 का मुकाबला खेलने उसी मैदान पर हैं. कमाल की बात ये है कि सौरव गांगुली भी वहीं है. लेकिन, किस्मत का खेल देखिए तब के मुकाबला आज हालात अलग हैं.

इस बार धोनी विशाखापत्तन के मैदान पर बल्ला लेकर उतरेंगे तो जरूर लेकिन गांगुली के एक इशारे पर कुछ कर गुजरने को नहीं. बल्कि उनके अरमानों को कुचलने के लिए. दरअसल, IPL 2024 में चेन्नई सुपर किंग्स के सामने दिल्ली कैपिटल्स की चुनौती है. विशाखापत्तनम में होने वाले इस मैच में धोनी एक खिलाड़ी के लिए तौर पर CSK से खेलेंगे. वहीं सौरव गांगुली DC के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट होंगे.

ये भी पढ़ें

वाइजैग में जब धोनी के धमाके से नहीं बचा पाकिस्तान!

विशाखापत्तनम के मैदान पर धोनी का बल्ला चला तो दिल्ली कैपिटल्स का क्या हाल हो सकता है, ये जानने के लिए अब जरा उनकी उस विस्फोटक पारी के बारे में जान लेना जरूरी है, जो उन्होंने गांगुली के इशारे पर पाकिस्तानियों को तबाह करने के लिए खेली थी. और, जो उनके करियर की पहली बड़ी और शतकीय पारी थी.

उस मैच में पहली बार एक बड़ा फैसला करते हुए तत्कालीन भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने महेन्द्र सिंह धोनी को बैटिंग ऑर्डर में प्रमोट किया था. उन्होंने धोनी को नंबर 3 पर उतारा और फिर जो माही ने किया वो क्रिकेट की किताब में इतिहास बनकर दर्ज हो गया.

123 गेंद, 148 रन, 15 चौके, 7 छक्के… पाकिस्तानी नहीं बचे!

नंबर 3 पर खेलते हुए एमएस धोनी ने उस मैच में पाकिस्तानी टीम के परखच्चे उड़ा दिए. उन्होंने सिर्फ 123 गेंदों पर 148 रन ठोके, जिसमें 15 चौके और 7 छक्के शामिल रहे. इंटरनेशनल क्रिकेट में ये धोनी की पहली बड़ी पारी थी, जिसने टीम इंडिया में उनकी जगह को सॉलिड करने का भी काम किया.
सौरव गांगुली का धोनी को बैटिंग ऑर्डर में प्रमोट करने का चला दांव काम कर गया. उन्होंने तेज-तर्रार शतक ठोका, जिसके दम पर भारत ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 356 रन बनाए और फिर मुकाबला भी 58 रन के बड़े अंतर से पाकिस्तान से जीत लिया.

IPL 2024 में हालात अलग, धोनी के सामने पाकिस्तान नहीं, गांगुली की टीम

एमएस धोनी IPL 2024 के मैच के बहाने फिर से विशाखापत्तनम के मैदान पर उतरने जा रहा हैं. इस बार काम पाकिस्तान को हराने का नहीं बल्कि जिनके इशारे पर पाकिस्तान को पीटा था, उन्हें हराने का है. अगर धोनी ऐसा करने में सफल होते हैं तो चेन्नई सुपर किंग्स को इस IPL सीजन में लगातार तीसरी जीत मिलेगी. इसके साथ साथ धोनी की बल्लेबाजी की थोड़ी मैच प्रैक्टिस हो जाएगी क्योंकि CSK के पिछले दोनों ही मैचों में बल्लेबाजी का उनका नंबर नहीं आया. देखना ये भी दिलचस्प रहेगा कि क्या धोनी विशाखापत्तनम के अपने पिछले इतिहास को देखते हुए दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खुद के बैटिंग ऑर्डर को प्रमोट करेंगे?





RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular