fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

रूस के ताबड़तोड़ हमलों के बीच यूक्रेन में हलचल, जेलेंस्की ने अपने सहयोगी और कई सलाहकारों को बर्खास्त किया | Russia attack on Ukrain Ukrainian President Volodymyr Zelensky dismissed aide and advisor


रूस के ताबड़तोड़ हमलों के बीच यूक्रेन में हलचल, जेलेंस्की ने अपने सहयोगी और कई सलाहकारों को बर्खास्त किया

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की

यूक्रेन और रूस के बीच हो रही जंग को 2 साल से ज्यादा का समय हो गया है. हाल ही में रूस ने यूक्रेन पर एक बार फिर कई हमले किए इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने लगातार अपने सहयोगियों में फेरबदल किया है. इस दौरान 30 मार्च को वलोडिमिर जेलेंस्की ने लंबे समय के सहयोगी और कई सलाहकारों को उनके पद से बर्खास्त कर दिया. रूस के किए इन हमलों में यूक्रेन को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है.

रूस ने यूक्रेन पर हाल के दिनों में लगातार कई हमले किए, जिसमें रूसी सेना ने यूक्रेन पर पिछले 24 घंटों में 38 मिसाइलें, 75 हवाई हमले और कई रॉकेट लॉन्चरों से 98 हमले किए. इस हमले के बाद से यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने लंबे समय से कार्यरत कुछ सहयोगियों को उनके पद से हटा दिया. इस दौरान जेलेंस्की ने अपने टॉप सहयोगी सेरही शेफिर को उनके पहले सहायक के पद से बर्खास्त कर दिया, सेरही शेफिर अपने पद पर साल 2019 से कार्यरत थे. इसके साथ ही तीन एडवाइजर और 2 प्रेसिडेंशियल रिप्रेजेंटेटिव को भी उनके पद से जाने दिया. प्रेसिडेंशियल रिप्रेजेंटेटिव वॉलेंटियर एक्टिविटी और सैनिकों के अधिकारों की देखरेख का काम करते थे.

नहीं बताई बर्खास्त करने की वजह

हालांकि किसी ने भी इस रिशफल की कोई बी वजह नहीं बताई है और न ही कोई स्पष्टीकरण दिया है. इसी कड़ी में 8 फरवरी को ओलेक्सी डेनिलोव को भी बर्खास्त कर दिया गया जो कि नेशनल सिक्योरिटी और डिफेंस काउंसिल के सचिव के तौर पर कार्यरत थे, इनके साथ ही आर्म फोर्स के हेड वेलेरी जालुजनी को भी बर्खास्त कर दिया गया है. वैलेरी जालुजनी को मार्च की शुरुआत में यूनाइटेड किंगडम में यूक्रेन का राजदूत नियुक्त किया गया था.

ये भी पढ़ें

यूक्रेन को हो रहा काफी नुकसान

यूक्रेन की फोर्स ने बताया कि 30 मार्च को रूस ने हमला किया जिसमें रूसी सेना ने 12 शहीद ड्रोन लॉन्च किए. इन ड्रोन में से 9 ड्रोन को मार कर गिरा दिया गया जबकि पूर्वी यूक्रेन में 4 मिसाइल लॉन्च की गई थी. क्षेत्रीय गवर्नर वादिम फिलाश्किन ने हुए हमले के बाद बताया कि यूक्रेन के आंशिक रूप से कब्जे वाले डोनेट्स्क प्रांत में रूसी गोलाबारी में दो लोग मारे गए और एक घायल हो गया. 29 मार्च को भी पूरे यूक्रेन के क्षेत्रों में 99 ड्रोन और मिसाइलों को लॉन्च किया गया था, जिसमें 1 नागरिक की मौत हो गई थी और 1 व्यक्ति घायल हो गया था. पिछले हफ्ते हमले में पूर्वी खार्किव क्षेत्र के सबसे बड़े थर्मल पावर प्लांट में से एक, जमीव थर्मल पावर प्लांट, रूसी गोलाबारी के बाद पूरी तरह से नष्ट हो गया था, जिसके बाद से उस क्षेत्र में रहने वाले 700,000 लोगों की बिजली चली गई थी. रूस ने यूक्रेन पर किए जा रहे अपने हमले का पूरा फोकस यूक्रेनी एनर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर पर कर दिया है, जिससे यूक्रेन को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular