fbpx
Thursday, July 18, 2024
spot_img

रिटर्न के अखाड़े में बिटक्वाइन बना विनर, ऐसे दी सोने को पटखनी, सावधानी से करें निवेश | bitcoin returns last 1 year in fy 2023-24 beat gold and nifty and sensex


रिटर्न के अखाड़े में बिटक्वाइन बना विनर, ऐसे दी सोने को पटखनी, सावधानी से करें निवेश

बिटकॉइन दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी है Image Credit source: Unsplash

यह वित्त वर्ष (2023-24) बिटकॉइन के लिए बेहद शानदार रहा है. आज इस साल का आखिरी दिन है. पिछले 12 महीनों में इस डिजिटल करेंसी ने लगभग 150 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है. इसने निवेश के मामले में निफ्टी 50 और गोल्ड को काफी पीछे छोड़ दिया है. इस साल निफ्टी-50 ने 30% और गोल्ड ने लगभग 11% का रिटर्न दिया है. अगले वित्त वर्ष में इस डिजिटल करेंसी के और ऊपर जाने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है. आइए एक नजर इस रिपोर्ट पर डालते हैं.

ऐसे हुआ निवेशकों को फायदा

बिटकॉइन का शुरुआत में रेट 28,500 डॉलर था, लेकिन मार्च 2024 में यह 73,750 डॉलर के रिकॉर्ड आंकड़े पर पहुंच गया. जून 2023 तक बिटकॉइन ने 50 फीसदी की जबरदस्त उछाल मारी थी. कॉइन डीसीएक्स के फाउंडर सुमित गुप्ता ने लाइव मिंट को बताया कि इस क्रिप्टोकरेंसी के लिए यह वित्त वर्ष शानदार रहा है. निवेशकों का उत्साह बिटकॉइन को टुकड़ों में तोड़ने से बहुत बढ़ गया है. इसलिए यह डिजिटल करेंसी ऑल टाइम हाई रेट पर चल रही है.

अगले वित्त वर्ष में बिटकॉइन आसानी से 80,000 डॉलर का आंकड़ा पार कर लेगा. जनवरी 2024 में अमेरिका ने 11 फंड मैनेजर को बिटकॉइन ईटीएफ लाने की मंजूरी दी थी, जिससे लोगों की रुचि और तेजी से बढ़ी. पिछले 6 महीने में इसके दाम दोगुने हो गए हैं और साल 2024 की शुरुआत से ही इसने लगभग 67 फीसदी की ऊपरी चलां दर्ज की है.

क्यों आई इतनी तेजी?

जानकारों की मानें तो नए अमेरिकी स्पॉट एक्सचेंज-ट्रेडेड क्रिप्टो प्रोडक्ट्स की निवेशकों में डिमांड ज्यादा बढ़ गई है. साथ अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती की संभावनाएं देखने को मिल रही है. जिसकी वजह से क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में तेजी का फ्लो बना हुआ है. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में ये फ्लो बना हुआ दिखाई दे सकता है. अगले दो महीनों बिटकॉइन की कीमत 75 हजार डॉलर के भी पार जा सकती है. वैसे संभावना जताई जा रही है कि साल के अंत तक बिटकॉइन कीमत एक लाख डॉलर को भी टच कर सकती है.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular