fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

गर्मियों में दाद खाज खुजली की छुट्टी कर देंगी ये देसी चीजें, जान लें इस्तेमाल करने का तरीका | how to get rid of ringworm itching and skin rashes summer skin care remedies


गर्मियों में दाद-खाज खुजली की छुट्टी कर देंगी ये देसी चीजें, जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

How To Get Rid Of Ringworm Itching And Skin Rashes Summer Skin Care Remedies

गर्मी के दिनों में चेहरे पर तो पिंपल, एक्ने, टैनिंग की प्रॉब्लम बढ़ने ही लगती है, साथ ही पसीने की वजह से शरीर पर भी फंगल इंफेक्शन काफी आम होता है. इसलिए जैसे-जैसी गर्मी बढ़ती है तो स्किन संबंधी समस्याएं खुजली, रैशेज, घमौरी, दाद जैसी समस्याओं का बढ़ना भी शुरू हो जाता है. इसके लिए जरूरी है कि हाइजीन का खास ध्यान रखा जाए. वहीं कुछ देसी चीजें आपकी स्किन को फ्रेश रखने के साथ ही इन समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में कारगर होती हैं.

पसीने की वजह से स्किन पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और यही बैक्टीरिया खुजली, दाद जैसी समस्याओं की वजह बनते हैं, अगर गर्मियां शुरू होते ही आपको भी इन स्किन प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है तो जान लेते हैं कि कैसे पाएं छुटकारा.

नीम से मिलेगा आराम

गर्मियों के दिनों में रोजाना नीम की पत्तियों या फिर छाल को पानी में उबालकर नहाएं. नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर रहते हैं. नीम के पानी से नहाने से आप इंफेक्शन से होने वाली कई स्किन प्रॉब्लम से भी बचे रहेंगे.

कोकोनट ऑयल आपकी स्किन को बनाएगा फ्रेश

गर्मियां हो या फिर सर्दियां आपकी स्किन के लिए नारियल का तेल काफी फायदेमंद रहता है. नहाने के बाद कुछ बूंद नारियल तेल लेकर पूरे शरीर पर मसाज करें. इससे स्किन टेक्सचर भी सुधरेगा और आप दिनभर इचिंग की समस्या से बचे रहेंगे.

ये देसी नुस्खे दिलाएंगे दाद से राहत

नारियल तेल में थोड़ा सा कपूर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और इसे दाद से प्रभावित जगह पर लगाएं. इससे कुछ ही दिनों में आराम मिलता है. इसके अलावा नीम के पत्तों का पेस्ट भी दाद की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर होता है.

लेमन ग्रास का काढ़ा पीने से मिलेगा फायदा

गर्मियों के दिनों में लेमन ग्रास का यूज स्किन पर आए एक्ने, हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में हेल्प फुल है. वहीं इसका काढ़ा या चाय बनाकर पीने से शरीर को ठंडक मिलती है, पाचन सही रहता है और इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल व एंटी फंगल गुण, खुजली, दाने जैसी समस्याओं से राहत दिलाते हैं. लेमनग्रास के टोनर का यूज करने से स्किन रिपेयर होती है और चेहरे पर ग्लो आता है. लेमन ग्रास आप घर के गमले में भी उगा सकते हैं.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular