fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

खाड़ी देशों का प्लान हुआ सफल, पाकिस्तान में खेल करेगा कच्चा तेल | Middle East countries oil production cut, inflation rise in Pakistan, public will be worried


खाड़ी देशों का प्लान हुआ सफल, पाकिस्तान में खेल करेगा कच्चा तेल

कच्‍चे तेल में इजाफे की वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ सकते हैं.

खाड़ी देशों ने जिस मकसद के साथ कच्चे तेल के प्रोडक्शन में कटौती का ऐलान किया था वो सफल होता हुआ दिखाई दे रहा है. खाड़ी देशों के कच्चे तेल की कीमतें 87 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई है. जिसकी वजह से अमेरिकी तेल के दाम भी उफान पर हैं. अब इसका असर पाकिस्तान में दिखना शुरू हो गया है. खबर है कि जल्द ही पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफा हो सकता है.

पाकिस्तान में चुनाव खत्म हो गए हैं. नई सरकार अब आम लोगों को राहत देने के मूड में नहीं दिखाई दे रही है. पाकिस्तान के पास विदेशी मुद्रा ना के बराबर है. ऐसे में महंगा कच्चा तेल इंपोर्ट करना भी पाकिस्तान के काफी मुश्किल हो गया है. जिसकी वजह से सरकार को फ्यूल की कीमतों में इजाफा करना मजबूरी बन गया है.

इसके विपरीत भारत में चुनाव होने बाकी है. दुनिया के सबसे बड़े चुनाव में शुमार भारत के लोकसभा चुनाव के नतीजे जून के पहले सप्ताह में आएंगे. ऐसे में भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने के कोई आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं. वहीं भारत के पास विदेशी मुद्रा भंडार की कोई कमी नहीं है. इसका मतलब ये नहीं है कि इस बीच फ्यूल के दाम में कटौती की जाएगी.

ये भी पढ़ें

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम जिस तरह से भाग रहे हैं, पेट्रोल और डीजल की कीमतों को स्टेबल रखना ही आम लोगों के लिए काफी राहत की बात है. जानकारों की मानें तो चुनाव के बाद अगर कच्चे तेल के दाम 90 डॉलर प्रति बैरल क्रॉस करते हैं तो नई सरकार फ्यूल के दाम में इजाफे की हरी झंडी दिखा सकती है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर फ्यूल की कीमतों को लेकर किस तरह की खबरें सामने आ रही है. वहीं भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम कितने हैं?

पाकिस्तान में हो सकता है इजाफा

जियो न्यूज ने शनिवार को बताया कि पाकिस्तान में आम लोगों को जल्द ही पेट्रोलियम कीमतों में इजाफे का सामना करना पड़ सकता है. इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल के कारण पेट्रोल की कीमत लगभग 10 पीकेआर प्रति लीटर बढ़ने वाली है। तेल उद्योग के अनुमान से पता चला है कि आगामी 15 दिनों की समीक्षा में पेट्रोल की कीमत पीकेआर 279.75 प्रति लीटर की मौजूदा दर से बढ़कर 289.69 पीकेआर प्रति लीटर हो सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, हाई-स्पीड डीजल (एचएसडी) की कीमत इसकी मौजूदा दर पीकेआर 285.86 प्रति लीटर से 1.30 पीकेआर प्रति लीटर घटकर 284.26 पीकेआर हो जाएगी।

हाई स्पीड डीजल की कीमत में गिरावट

दुनिया भर में हाई-स्पीड डीजल (एचएसडी) की कीमत में कमी के कारण पाकिस्तान में भी इसकी कीमत में कमी होगी। वैश्विक स्तर पर, एचएसडी की कीमत हाल के सप्ताहों में गिरकर 98 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल हो गई है, जो मार्च के पहले पंद्रह दिनों में 99 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल से कम है। इस गिरावट से घरेलू उपभोक्ताओं के लिए कीमतों में एक रुपए से अधिक की कमी आने की उम्मीद है। पिछली द्वि-साप्ताहिक समीक्षा के दौरान, पेट्रोल की कीमतें स्थिर रहीं, जबकि हाई-स्पीड डीजल (एचएसडी) की कीमत में पीकेआर 1.77 प्रति लीटर की कमी देखने को मिली थी.

भारत में पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं

दूसरी ओर भारत में कच्चे तेल की कीमत में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किए हैं. 15 मार्च को पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में 2 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी. जिसके बाद से कीमतों को लगातार फ्रीज रखा गया है. इससे पहले मई 2022 फ्यूल के दाम पूरी तरह से फ्रीज थे. ए​क रिपोर्ट के अनुमान के अनुसार पेट्रोलियम कंपनियों को 2 रुपए की कटौती से एक साल में 30 हजार करोड़ रुपए के मुनाफे का नुकसान हो सकता है. 15 मार्च से पहले पेट्रोलियम मिनिस्टर की तरफ से बयान आया था कि जियो पॉलिटिकल टेंशन की वजह से कच्चे तेल की कीमतों में इजाफा हो रहा है. लाल सागर में हूती विद्रोहियों की वजह से शिपमेंट की कॉस्टिंग बढ़ गई है.

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम

  1. नई दिल्ली: पेट्रोल रेट: 94.72 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.62 रुपए प्रति लीटर
  2. कोलकाता: पेट्रोल रेट: 103.94 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 90.76 रुपए प्रति लीटर
  3. मुंबई: पेट्रोल रेट: 104.21 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.15 रुपए प्रति लीटर
  4. चेन्नई: पेट्रोल रेट: 100.75 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.34 रुपए प्रति लीटर
  5. बेंगलुरु: पेट्रोल रेट: 99.84 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 85.83 रुपए प्रति लीटर
  6. चंडीगढ़: पेट्रोल रेट: 94.24 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 82.40 रुपए प्रति लीटर
  7. गुरुग्राम: पेट्रोल रेट: 95.19 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 88.05 रुपए प्रति लीटर
  8. लखनऊ: पेट्रोल रेट: 94.65 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.76 रुपए प्रति लीटर
  9. नोएडा: पेट्रोल रेट: 94.83 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.96 रुपए प्रति लीटर



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular