fbpx
Sunday, July 14, 2024
spot_img

खजुराहो लोकसभा सीट: एक हजार साल पुराना इतिहास, राजनीति में दिग्गजों को दिया मुकाम | Lok Sabha Election 2024 Khajuraho constituency seat Uma Bharti BJP Congress stwn


मध्य प्रदेश की खजुराहो लोकसभा सीट बुंदेलखंड की अहम सीटों में से एक है, इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस का ही मुख्य रूप से वोटबैंक रहा है. हालांकि यहां से बीजेपी का पलड़ा हमेशा भारी रहा है. बावजूद इसके यहां बीजेपी-कांग्रेस दोनों ही पार्टियों के उम्मीदवारों को जनता ने मौका दिया है. बता दें कि जब भी खजुराहो लोकसभा सीट की बात की जाती है तो मध्य प्रदेश की राजनीति के एक दशक की बात की जाती है जिसमें उमा भारती ने अपनी जड़ें मजबूत की थीं. उमा भारती जैसी दिग्गज नेता इस सीट से 4 बार लगातार लोकसभा चुनाव जीती हैं. खजुराहो मध्य प्रदेश में एक अहम टूरिस्ट प्लेस भी है.

खजुराहो की बात जब भी की जाती है तो सबसे पहले यहां के प्रचीन मंदिरों और उन पर उकेरी गई मूर्तियों का दृश्य सामने आ जाता है. यहां के मंदिरों पर उकेरी गई मूर्तियों आज से एक हजार साल पहले के उन्नत समाज को दर्शाती हैं जिन्हें धर्म, अर्थ, युद्धकला और काम की गहरी जानकारी और रुचि थी. यहां के मंदिरों पर कामसूत्र के कई चित्रों को उकेरा गया है. मूर्तियों पर इतनी बारीकी से की गई कारीगरी के आप दीवाने हो सकते हैं. यह हमारे देश से ज्यादा विदेशों में अपनी सुंदरता के लिए जानी जाती हैं. यहां हर साल कई विदेशी सैलानी आते हैं. यहां एक अतिप्रचीन शिव मंदिर भी है जहां विशाल शिवलिंग स्थापित किया गया है. इस मंदिर को मतंगेश्वर मंदिर के नाम से जाना जाता है.

खजुराहो लोकसभा में पन्ना जिले को भी शामिल किया गया है, पन्ना जिले का भी अपना एक गौरवशाली इतिहास रहा है. यह शहर यहां के राजघराने के लिए ज्यादा प्रसिद्ध है. यहां आज भी कई किले और पुराने समय के राजाओं के जमाने के अवशेषों को संभालकर रखा गया है. इसके अलावा कृष्ण प्रेमियों के लिए भी पन्ना शहर एक अलग ही स्थान रखता है. यहां का जुगल-किशोर जी मंदिर पूरे भारत में कृष्ण प्रेमियों के बीच बहुत प्रसिद्ध है. इस चमत्कारिक मंदिर के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु यहां आते हैं. पन्ना शहर को चंदेल राजाओं ने अपनी पहली राजधानी बनाया था. यहां खजुराहो महोत्व भी राज्य सरकार के द्वारा आयोजित किया जाता है जिसमें कई कई स्थानीय कलाकार मनमोहक प्रस्तुति देते हैं.

ये भी पढ़ें

राजनीतिक ताना-बाना

खजुराहो लोकसभा की बात की जाए तो इस लोकसभा में 8 विधानसभाओं को शामिल किया गया है. जिनमें चांदला, राजनगर, पबई, गुन्नौर, पन्ना, विजयराघवगढ़, मुरवाड़ा और बहोरीबांद शामिल हैं. इन सभी विधानसभाओं पर बीजेपी काबिज है. खजुराहो लोकसभा सीट को पूरा पन्ना जिला और छतरपुर-कटनी जिलों के कुछ हिस्सों से मिलाकर बनाया गया है. इस लोकसभा सीट पर उमा भारती ने सबसे पहली बार 1989 में चुनाव लड़ा था और शानदार जीत दर्ज की थी. इसके बाद सिर्फ 1999 में यहां से कांग्रेस के उम्मीदवार सत्यव्रत चतुर्वेदी ने चुनाव जीता था. इसके बाद फिर यह सीट बीजेपी के नाम हो गई.

कैसा रहा पिछला चुनाव ?

2019 में इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने वीडी शर्मा को टिकट दिया था. वहीं कांग्रेस ने उनके सामने कविता सिंह को खड़ा किया था. इस चुनाव में करीब 12.58 हजार वोटर्स ने वोट किया था. बता दें कि इस मदतान में 64.49 प्रतिशत वोट्स केवल बीजेपी को मिले थे. वीडी शर्मा ने इस चुनाव में 8.11 लाख वोट हासिल किये थे, जबकि उनकी निटकतम प्रतिद्वंद्वी कविता सिंह को 3.18 लाख वोटों से ही संतोष करना पड़ा था. इस चुनाव में बीजेपी के वीडी शर्मा ने कविता सिंह को 4.92 लाख वोटों से करारी शिकस्त दी थी.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular