fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

कोलकाता में एडीनोवायरस से दो बच्चों की मौत, जानिए क्या है ये वायरस, ऐसे करें बचाव | Two children died due to adenovirus in Kolkata know what is this how protect yourself


कोलकाता में एडीनोवायरस से दो बच्चों की मौत, जानिए क्या है ये वायरस, ऐसे करें बचाव

कोलकाता में एडेनोवायरस से दो बच्चों की मौत

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता इन दिनों एक गंभीर वायरस की चपेट में है. इस वायरस का नाम एडीनोवायरस है. स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को जानकारी देते हुए बताया इस वायरस के कारण प्रदेश में दो लोगों की मौत हो गयी है.

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक एक बच्चे ने शुक्रवार रात पार्क सर्कस इलाके के एक अस्पताल में इस वायरस के कारण अपनी जान गंवा दी. वहीं दूसरे की एक सप्ताह पहले डॉ. बीसी रॉय पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ पीडियाट्रिक साइंसेज में मौत हुई थी.

सावधानी बरतने की सलाह

अधिकारी ने बताया जिस बच्चे की हाल में मौत हुई, उसे अन्य बीमारियों के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन इलाज के दौरान वह एडीनोवायरस से संक्रमित हो गया. स्वास्थ्य विशेषज्ञ का कहना है कोलकाता के पार्क सर्कस हॉस्पिटल में कई अन्य बच्चों का एडीनोवायरस संक्रमण के लिए इलाज चल रहा है. कोलकाता में रिपोर्ट किए जा रहे इस वायरस को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सभी लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें

एडीनोवायरस से कैसे बचें

पहले ज़माने में एक कहावत प्रचलित थी इलाज से बेहतर बचाव होता है. इस पर कई डॉक्टर आज भी अमल करते हैं. किसी भी बीमारी से अगर कुछ उपाय करके बचा जा सकता है तो इससे बेहतर क्या ही हो सकता है. इसलिए एडीनोवायरस से बचने के लिए कई उपाय हैं. सबसे पहले अपने बच्चे को किसी भी बीमार व्यक्ति से दूर रखें. कोशिश करें बच्चे और स्वयं के हाथ दिन में कई बार अच्छी तरह से साबुन से धोएं, खासतौर पर खाना खाने से पहले हाथ जरूर धोएं. अगर साबुन और पानी आसपास मौजूद न हों तो हाथों को एक अच्छे अल्कोहल युक्त हैंड हैनिटाइजर से साफ करें. किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए नियमित तौर पर सिंक और कांउटर जैसे सरफेस को साफ करते रहें. बच्चे को ऐसे स्विमिंग पूल में न जाने दें, जिसका ठीक से रखरखाव न हो रहा हो.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular