fbpx
Thursday, July 18, 2024
spot_img

कल से होने जा रहे ये 6 बड़े बदलाव, सीधा जनता की जेब पर होगा असर | New Rules Change from April 1 2024 FASTag KYC Update SBI Debit cards tax and nps know full list here


कल से होने जा रहे ये 6 बड़े बदलाव, सीधा जनता की जेब पर होगा असर

भारतीय रुपए

आज मार्च का महीना ही नहीं, वित्त वर्ष 2023-24 भी खत्म हो गया. कल से नया फाइनेंशियल ईयर शुरू हो जाएगा. यह नई सुबह अपने साथ सिर्फ एक नई तारीख ही नहीं, बल्कि कई सारे बदलाव लेकर भी आएगी, जो आम जनता की जेब पर सीधा असर करेगी. जिसमें पैसों से जुड़े नियम से लेकर क्रेडिट कार्ड से जुड़े कंडीशन और टैक्स नियमों में भी बदलाव देखने को मिलेगा. आइए एक नजर उन बदलाओं पर डालते हैं, जो 1 अप्रैल से लागू होने जा रहे हैं.

डिफॉल्ट हुई नई टैक्स रिजीम

अगर आप अब तक पुरानी टैक्स रिजीम के हिसाब से इनकम टैक्स भरते आए हैं, तो आपको ध्यान रहे कि देश में नई टैक्स रिजीम को डिफॉल्ट किया जा चुका है. ऐसे में आपको हर साल 1 अप्रैल के बाद अपना टैक्स रिजीम चुनना होगा, नहीं तो वह ऑटोमेटिकली नई टैक्स रिजीम में शिफ्ट हो जाएगा.

मिलेगी 50,000 की एक्स्ट्रा छूट

अगर आप अगले वित्त वर्ष 2024-25 में नई टैक्स रिजीम में मूव करते हैं, तब आपको अब यहां भी 50,000 रुपए के स्टैंडर्ड डिडक्शन का फायदा मिलेगा, जो पहले सिर्फ ओल्ड टैक्स रिजीम में ही मुमकिन था. ये नियम हालांकि 1 अप्रैल 2023 से ही लागू हो चुका है, लेकिन आपके पास 1 अप्रैल 2024 को इसे बदलने का मौका है. ऐसा करने से आपकी 7.5 लाख तक की इनकम टैक्स फ्री हो जाएगी.

ये भी पढ़ें

बदल गई टैक्स छूट की लिमिट

नई टैक्स रिजीम में 1 अप्रैल 2023 से ही टैक्स छूट की लिमिट को बढ़ाया जा चुका है. अब 2.5 लाख की जगह 3 लाख रुपए तक की इनकम पर नई टैक्स रिजीम में टैक्स Nil रहता है, वहीं सेक्शन-87A के तहत जो टैक्स रिबेट दी जाती है, वह 5 लाख रुपए की जगह 7 लाख रुपए कर दी गई है. हालांकि ओल्ड टैक्स रिजीम में Nil Tax लिमिट अब भी 2.5 लाख रुपए और टैक्स रिबेट 5 लाख रुपए तक ही है.

NPS खाते में लॉग इन करने के लिए करना होगा टू फैक्टर वेरिफिकेशन

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने एनपीएस सब्सक्राइबर्स को साइबर फ्रॉड से सुरक्षित रखने के लिए अपने लॉग इन सिस्टम में बदलाव किया है. अब एनपीएस खाते में लॉग इन करने के लिए एनपीएस खाताधारकों को यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ ही अब आधार से जुड़े मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी. PFRDA एनपीएस में आधार-बेस्ड लॉगिन ऑथेंटिकेशन को शुरू करने जा रहा है. यह नियम 1 अप्रैल 2024 से लागू हो जाएगा.

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के नियम

एसबीआई क्रेडिट कार्ड होल्डर्स की लिए बुरी खबर है. अब रेंट पेमेंट पर मिलने वाले रिवार्ड प्वाइंट एक 1 अप्रैल से बंद कर दिए जाएंगे. इसके तहत एसबीआई के AURUM, SBI Card Elite, SBI Card Pulse, SBI Card Elite Advantage और SimplyCLICK क्रेडिट कार्ड में इस फैसिलिटी को बंद किया जा रहा है.

यस बैंक क्रेडिट कार्ड

यस बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को नए वित्त वर्ष में तोहफा देने का फैसला किया है. अब चालू वित्त वर्ष के एक तिमाही में कम से कम 10,000 रुपए खर्च करने पर ग्राहकों को फ्री में डोमेस्टिक एयरपोर्ट लाउंज का एक्सेस मिलेगा. नए नियम 1 अप्रैल 2024 से लागू हो जाएंगे.

ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड

आईसीआईसीआई बैंक भी अपने क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव करने जा रहा है. 1 अप्रैल 2024 से एक तिमाही में 35,000 रुपए से अधिक खर्च करने पर ग्राहकों को कॉम्प्लीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज का एक्सेस मिलेगा.

LPG गैस के दाम

हर महीने की पहली तारीख को LPG गैस की कीमतों में बदलाव होता है. कई बार कीमतें स्थिर रहती हैं तो कुछ महीने उसमें बढ़ोतरी देखने को मिल जाती है. इसी तरह 1 अप्रैल को भी इसमें बदलाव देखने को मिल सकता है. अगर कीमतें बढ़ती हैं तो इसका असर जनता की जेब पर पड़ेगा.

OLA मनी वॉलेट

OLA मनी अपने वॉलेट नियमों में 1 अप्रैल 2024 से बदलाव करने जा रहा है. कंपनी ने अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर सूचना की है छोटे PPI (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट) वॉलेट सर्विस की सीमा को बढ़ाकर 10,000 करने जा रहा है.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular