fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

आप भी बन सकते हैं इस ‘महल’ के राजा, पर एक रात का किराया जान उड़ जाएंगे होश | Ozu Castle is Japan first ever accommodations in a traditional Japanese Castle where you can feel like a king


आप भी बन सकते हैं इस 'महल' के राजा, पर एक रात का किराया जान उड़ जाएंगे होश

यहां राजा बनने का मिल रहा मौका (फोटो: Instagram/kamaaachan/ozu_castle_stay)

भला कौन नहीं सोचता है कि वह राजाओं की तरह जिंदगी जिए, महलों में रहे, जहां सारी सुख-सुविधाएं मौजूद हों. हालांकि ये हर किसी की किस्मत में तो होता नहीं है. हां, जिनके पास ढेर सारा पैसा होता है, वो तो राजा-महाराजाओं की तरह ही जिंदगी ऐशो-आराम और शान से जीते हैं, लेकिन जिनके पास नहीं होता, वो बस सपने ही देख सकते हैं कि काश उनकी भी जिंदगी ऐसी होती. वैसे अगर आप भी ऐसा सपना देखते हैं तो ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है. आप सीधे जापान पहुंच जाइए, जहां एक महल है. आप चाहें तो वहां के राजा बन सकते हैं, लेकिन यहां रूकने के लिए आपको ढेर सारे पैसे खर्च करने पड़ेंगे.

ये महल जापान के एहिमे प्रांत के ओजू शहर में है, जिसका नाम ओजू कैसल है. ये कैसल वैसे तो लकड़ियों से बना हुआ है, लेकिन यह बहुत ही खूबसूरत है. यहां दुनियाभर से पर्यटक आते रहते हैं और इस चार मंजिला महल में रात बिताते हैं और किसी राजा की तरह ठाठ-बाट से रहते हैं. अगर आप चाहें तो इस महल के राजा भी बन सकते हैं और उनकी तरह खा सकते हैं, सो सकते हैं. कहा जाता है कि इस महल में ओजू के आखिरी राजा काटो डेम्योस की तरह जिंदगी जीने का मौका मिलता है.

एक रात का किराया है 8 लाख

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 16वीं सदी में जिस तरह से ओजू के राजा इस महल में शानो-शौकत से रहते थे, उसी तरह मेहमानों को भी यहां रहने का मौका मिलता है. हालांकि यह उस जमाने का महल नहीं है, क्योंकि वर्ष 1888 में जो मूल ओजू कैसल था, वो क्षतिग्रस्त हो गया था, जिसके बाद 1990 के दशक में कैसल को फिर से बनाने का फैसला किया गया. हालांकि यह महल लकड़ी से बना हुआ है. बताया जाता है कि महल में रूकने का एक रात का किराया करीब 8 लाख रुपये है.

ये भी पढ़ें

राजा की तरह होता है मेहमान का स्वागत

इस महल में आने वाले मेहमानों का स्वागत बहुत ही खास अंदाज में किया जाता है. पहले तो ओजू की पारंपरिक ध्वनि बजाई जाती है और फिर मेहमान को राजा वाला पोशाक पहनाया जाता है. फिर सेना की ड्रेस पहने कुछ लोग मेहमान को महल के अंदर ले जाते हैं, जहां उनके सामने पारंपरिक नृत्य पेश किया जाता है. फिर शाही डिनर होता है और डिनर के समय कविता पाठ के साथ-साथ मधुर संगीत भी बजता रहता है. कुल मिलाकर यहां ठहरने वाले मेहमानों को राजाओं वाला फील दिया जाता है.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular