fbpx
Sunday, July 14, 2024
spot_img

अप्रैल में फैमिली के साथ जरूर घूम आएं ये खूबसूरत डेस्टिनेशन, यादगार रहेगा वेकेशन | must visit these tourist places in april gulmarg arunachal pradesh himachal pradesh


अप्रैल में फैमिली के साथ जरूर घूम आएं ये खूबसूरत डेस्टिनेशन, यादगार रहेगा वेकेशन

अप्रैल में इन जगहों पर बनाएं घूमने का प्लान

सर्दियां पूरी तरह से जा चुकी है और और शरीर झुलसाने वाली गर्मी की शुरूआत हो चुकी है. इसी बीच अप्रैल का महीना घूमने के लिहाज से अच्छा माना जाता है क्योंकि इस समय न तो ज्यादा गर्मी पड़ती है और न ही सर्दी. बच्चों के एग्जाम खत्म होने के बाद परिवार वाले इस महीने में कहीं न कहीं घूमने का प्लान जरूर बनाते हैं. परिवार के साथ घूमने का प्लान बनाने से पहले किस जगह घूमने जाना है ये तय करना जरूरी होता है. अगर आप भी इसी दुविधा में फंसे हुए हैं तो ये आर्टिकल आपकी मदद कर सकता है.

दरअसल, भारत में कई ऐसी जगहें खासकर हिल स्टेशन मौजूद हैं जो अप्रैल के महीने में आपको विदेशों की फील देते हैं. इस समय इन जगहों पर हर वक्त हरियाली के साथ फूलों की महक फैली रहती है. ऐसे में अगर आप ट्रिप का मजा दोगुना करना चाहते हैं तो यहां बताए गए हिल स्टेशन को अपनी ट्रैवल लिस्ट में शामिल कर सकते हैं.

1.तवांग, अरूणाचल प्रदेश

अप्रैल में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो अरूणाचल प्रदेश में स्थित तवांग को अपनी लिस्ट में जरूर रखें. यहां इस मौसम में आपको बर्फ के बजाय हरियाली और चमकीली धूप देखने को मिलेगी. इसके साथ ही आप यहां पर कई तरह की आउटडोर एक्टिविटी का भी मजा ले सकते हैं. तवांग मॉन्टेसरी, झील और जंगल आपका मन मोह लेंगे.

2.गुलमर्ग

गुलमर्ग अपने बर्फीले पहाड़ और चट्टानों के लिए मशहूर है लेकिन अगर आप सर्दियों में यहां नहीं जा पाए हैं तो आप गर्मियों में कश्मीर के इस खूबसूरत शहर का रूख जरूर करें. अपनी बेहतरीन खूबसूरती के लिए इस जगह को धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है.

3.डलहौजी

हिमाचल प्रदेश में मौजूद डलहौजी ऐसी जगह है जो गर्मियों में भी बर्फ से ढ़का रहता है. अप्रैल के महीने में यहां का अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहता है. यहां आप सतधारा झरने में डुबकी लगा सकते हैं,चमेरा झील में बोटिंग और कालाटोप वाइल्ड सेंचुरी में घूम सकते हैं .

4.चेरापुंजी

नॉर्थ ईस्ट को एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो आप चेरापुंजी जाने का प्लान कर सकते हैं. नेचर लवर लोगों के लिए यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. अप्रैल के महीने में यहां का तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तक रहता है. यहां आप द लीविंग रूट ब्रिज, सेवेन सिस्टर फॉल, ईकोपार्क आदि जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular