fbpx
Thursday, July 18, 2024
spot_img

Vivah Muhurat 2024: अप्रैल में विवाह के लिए मिल रहे हैं सिर्फ 4 दिन, नोट कर लें तिथि और मुहूर्त | April Vivah Muhurat 2024 date know auspicious marriage dates in april


Vivah Muhurat 2024: अप्रैल में विवाह के लिए मिल रहे हैं सिर्फ 4 दिन, नोट कर लें तिथि और मुहूर्त

अप्रैल विवाह मुहूर्त 2024

April Vivah Muhurat Dates 2024: इस समय खरमास लगा हुआ है जो कि अप्रैल में 13 तारीख को समाप्त होगा. खरमास के दौरान कोई भी मांगलिक कार्य नहीं किया जाता है. ज्योतिष के अनुसार गुरु और शुक्र ग्रह के अस्त होने पर शादी या कोई मांगलिक कार्य नहीं करना चाहिए. इस समय सूर्यदेव मीन राशि में विराजमान हैं और 13 अप्रैल को मीन राशि छोड़कर उच्च राशि मेष राशि में गोचर करेंगे. इसके बाद खरमास की खत्म होगा. 22 अप्रैल से शुक्र ग्रह के अस्त होने के चलते मई और जून में कोई विवाह मुहूर्त नहीं मिल रहे हैं. इसके बाद 2 जुलाई से विवाह मुहूर्त हैं. वहीं, जुलाई 16 से लेकर 12 नवंबर तक चातुर्मास के चलते एक भी विवाह मुहूर्त नहीं है.

ज्योतिष में सूर्य को आत्मा का कारक माना गया है. सूर्य देव के धनु और मीन राशि में गोचर करने से गुरु बृहस्पति कमजोर हो जाता है जिससे खरमास लग जाता है जो कि 30 दिनों तक लगता है. इस दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है. खरमास खत्म होने के बाद शादी की शहनाइयां बजने लगेंगी. आइए जानते हैं कि अप्रैल माह में शादी की कौनस सी तारीख और मुहूर्त शुभ हैं.

अप्रैल माह विवाह मुहूर्त (April Vivah Muhurat 2024)

18 अप्रैल 2024- अप्रैल माह में विवाह के लिए शुभ मुहूर्त 18 अप्रैल गुरुवार को मिल रहा है. इस दिन मघा नक्षत्र है. इस तिथि पर भी विवाह करना शुभ रहेगा.

19 अप्रैल 2024- अप्रैल में विवाह का शुभ मुहूर्त 19 अप्रैल शुक्रवार को है. इस दिन एकादशी भी है और मघा नक्षत्र है. इस एकादशी की तिथि पर विवाह करना शुभ माना जाता है.

20 अप्रैल 2024- शादी का शुभ मुहूर्त 20 अप्रैल शनिवार को है. इस दिन नक्षत्र उत्तरा फाल्गुनी है. वहीं, महीने की द्वादशी तिथि है.

21 अप्रैल 2024- अप्रैल में शादी का आखिरी लग्न यानी शुभ समय 21 अप्रैल रविवार है. इस दिन की त्रयोदशी तिथि है. नक्षत्र उत्तरा फाल्गुनी है.

ज्योतिष शास्त्र त्रयोदशी की तिथि को विवाह के लिए शुभ है. ऐसे में शादी की तारीख तय करने के लिए किसी पंडित से सलाह जरूर लें.

इन महीनों में नहीं है विवाह मुहूर्त

ज्योतिष के अनुसार बृहस्पति और शुक्र तारा अस्त होने पर विवाह करना शुभ नहीं माना जाता है. 22 अप्रैल से शुक्र अस्त होने के कारण मई और जून माह में विवाह के लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं मिलेंगे. इसके बाद 2 जुलाई से विवाह का शुभ मुहूर्त मिलेगा. इसके अलावा 16 जुलाई से 12 नवंबर तक चातुर्मास की वजह से विवाह का कोई शुभ समय नहीं मिलेगा. हालांकि इस दौरान अबूझ मुहूर्त में विवाह संपन्न किया जा सकता है.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular