fbpx
Sunday, July 14, 2024
spot_img

Skin Care Tips: गर्मियों में स्किन को जवां रखेंगे ये फूड्स! हेल्थ भी रहेगी दुरुस्त | how to take care skin eat these anti aging foods


Skin Care Tips: गर्मियों में स्किन को जवां रखेंगे ये फूड्स! हेल्थ भी रहेगी दुरुस्त

गर्मियों में स्किन केयर

Anti Aging Food: हर इंसान यही चाहता है कि वह जवां दिखे. इसके लिए लोग कई तरह के ट्रीटमेंट लेते हैं. ब्यूटी पार्लर में जाकर लोग तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कई बार उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है. अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन जवां दिखे तो अपनी डाइट में कुछ फूड को जरूर शामिल करें. बता दें कि खराब लाइफस्टाइल के चलते लोगों को स्किन से जुड़ी दिक्कतें भी हो रह हैं.

वैसे भी गर्मियों के सीजन में सूरज की यूवी किरणों से त्वचा डैमेज हो सकती है. ऐसे में स्किन का ख्याल रखना जरूरी है. एक्सपर्ट कहते हैं कि खराब खानपान के चलते लोग उम्र से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं. उनके चेहरे पर फइन लाइन्स, झुर्रियां और दाग-धब्बे आने शुरू हो जाते हैं. आइए जानते हैं कि किन फूड्स को खाने से स्किन हेल्दी रहती है.

बेरीज

बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन के भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी खाने से स्किन जवां रहता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट स्किन में तेजी से होने वाले बदलावों को धीमा कर देती है. इसके साथ ही, ये बेरीज ऑक्सीडेटिव तनाव को भी दूर करने में मदद करती हैं.

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स में बादाम, अखरोट, काजू, अखरोट और पंपकिन सीड्स जैसी चीजें शामिल हैं. ये स्किन के लिए बेहद फायदेमद माने जाते हैं. इसके अलावा, मेवों में विटामिन-ई और औमेगा-3 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन के लिए फायदेमंद हैं.

फैटी फिश

जिन लोगों को नॉनवेज खाना पसंद है, स्किन की सृुरक्षा के लिए वह फैटी फिश को डाइट में शामिल कर सकते हैं. त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के संकेतों को रोकने के लिए ये बेहद फायदेमंद है. फैटी फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर रहती हैं, जो त्वचा को जवां रखने में मदद कर सकती हैं.

इसके अलावा, आप ग्रीन टी से भी त्वचा को हेल्दी रख सकते हैं. ग्रीन टी के नियमित सेवन से आपकी त्वचा के सेल्स हेल्दी रहते हैं.इसमें मौजूद कैटेचिन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइफ्लामेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो स्किन को हेल्दी बनाता है.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular