fbpx
Sunday, July 14, 2024
spot_img

IPhone चोरी होने के बाद भी मिल जाएगा वापस! अभी कर डालिए ये स्पेशल सेटिंग्स | apple iphone stolen device protection to recover theft phone tips and tricks in hindi


iPhone चोरी होने के बाद भी मिल जाएगा वापस! अभी कर डालिए ये स्पेशल सेटिंग्स

iPhone चोरी होने पर करें ये काम. (सांकेतिक तस्वीर)Image Credit source: AI/Mohd Jishan

iPhone Theft Protection: एपल आईफोन खरीदने वालों की तादाद काफी बढ़ रही है. आईफोन काफी स्टाइलिश होते हैं, और इनकी प्रीमियम पहचान लाइफस्टाइल सिंबल बन जाता है. मगर जितने तेजी से आईफोन की लोकप्रियता बढ़ रही है, आईफोन चोरी होने की घटना भी उतनी आम होती जा रही हैं. मोबाइल फोन चोरी होना आम बात है लेकिन आईफोन चोरी होने का मतलब कई हजार रुपये यहां तक कि एक लाख रुपये से भी ज्यादा का नुकसान बैठता है. इसलिए आईफोन की हिफाजत करना बेहद जरूरी है.

आईफोन चोरी होने पर आपका डेटा, फोटो, वीडियो और दूसरी अहम जानकारी खो सकते हैं. इसके अलावा पैसे का नुकसान अलग होता है. आईफोन महंगा होता है इसलिए इसके चोरी होने का नुकसान भी बड़ा है. यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके चोरी हुआ आईफोन वापस मिलने में मदद मिल सकती है.

ऐसे ढूंढे अपना आईफोन

आईफोन में कई फीचर्स मिलते हैं जो इसे सुरक्षित रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. अगर आईफोन चोरी हो जाए तो भी आप इन फीचर्स के जरिए आईफोन ढूंढने की कोशिश कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

जब आप अपने iPhone को लॉस्ट (Lost) के तौर पर मार्क करते हैं तो आपका फोन Lost Mode में चला जाता है. यह एक पासकोड के साथ लॉक हो जाता है. पेमेंट कार्ड और पास जो आप Apple Pay के साथ इस्तेमाल करते हैं, सब सस्पेंड कर दिए जाते हैं. अपना आईफोन ढूंढने के लिए आप किसी दूसरे एपल यूजर की मदद ले सकते हैं.

  • iCloud.com/find पर साइन इन करें.
  • अपना iPhone सेलेक्ट करें. अगर एपल आईफोन की लोकेशन ट्रेक कर सकता है तो ये लोकेशन जूम इन हो जाएगी.
  • Mark As Lost सेलेक्ट करें और फिर फोन नंबर और मैसेज छोड़ने के लिए आगे के स्टेप्स फॉलो करते जाएं.

iPhone को उसके मौजूदा पासकोड से लॉक करने के लिए Activate ऑप्शन को सेलेक्ट करें. अगर आपके पास पासकोड सेट नहीं है, तो आपको पासकोड बनाने के लिए कहा जाएगा.

iCloud – Find My से मिलेगा आईफोन

आईफोन समेत एपल के प्रोडक्ट्स ढूंढने के लिए ‘फाइंड माई’ फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है-

  • इसके लिए आपको https://www.icloud.com/find पर जाना होगा, या इस लिंक पर क्लिक करें.
  • यहां साइन इन करके अपने आईफोन की लोकेशन चेक करें. अगर लोकेशन मिलती है तो ये जूम इन करता है, ताकि सटीक लोकेशन मिल जाए.

एपल के अनुसार, अगर आपका आईफोन चोरी हो गया है या वह मैप पर किसी ऐसी लोकेशन पर दिखाई देता है जिसे आप नहीं पहचानते हैं, तो इसे खुद से ढूंढने की कोशिश ना करें. इसके बजाय लोकल पुलिस की मदद लें.

स्टोलन डिवाइस प्रोटेक्शन

स्टोलन डिवाइस प्रोटेक्शन फीचर चोरी होने के बाद आपके आईफोन को सुरक्षित रखने में मदद करता है. इस फीचर को चालू करने से चोरों के लिए मुश्किल खड़ी हो जाएगी क्योंकि वे Face ID, Touch ID या पासकोड को बदल नहीं सकेंगे. ये फीचर iOS 17.3 और इसके बाद के वर्जन पर ही मिलेगा.

अगर आपके पास कोई अन्य एपल डिवाइस है जो आपकी एपल आईडी से साइन इन है या जो आपके फैमिली शेयरिंग ग्रुप के मेंबर से जुड़ी है तो आपआप अपने आईफोन को लॉक करने और उसे ढूंढने के लिए फाइंड माई ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular