fbpx
Sunday, July 14, 2024
spot_img

Chevella Lok Sabha Seat: चेवेल्ला में एक बार कांग्रेस तो 2 बार जीती BRS, इस बार क्या कहता है सियासी समीकरण? | telangana history of (Chevella Lok Sabha Constituency Know about political equations bjp brs congress stwas


Chevella Lok Sabha Seat: चेवेल्ला में एक बार कांग्रेस तो 2 बार जीती BRS, इस बार क्या कहता है सियासी समीकरण?

चेवेल्ला लोकसभा सीट.

तेलंगाना की चेलवेल्ला लोकसभा सीट देश की चुनावी राजनीति में महत्वपूर्ण स्थान रखती है. 2019 के आम चुनावों में यहां BRS (भारत राष्ट्र समिति) के प्रत्याशी डॉ. रंजीथ रेड्डी ने 14,317 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी. डॉ. रंजीथ रेड्डी को 5,28,148 वोट मिले थे. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी कोंडा विशेश्वर रेड्डी को हराया थास जिन्हें 5,13,831 वोट मिले. 2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर 53.22% मतदान हुआ था.

2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर यहां के मतदाताओं में खासा उत्साह है. मतदाता लोकतंत्र में वोटों की ताकत दिखाने को तैयार हैं. 2024 के लोकसभा चुनाव में चेलवेल्ला लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से BRS की तरफ से कासनि ज्ञानेश्वर, BJP की तरफ से कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी और कांग्रेस से डॉ. गड्डम रजित रेड्डी मैदान में हैं.

हैदराबाद से चेवेल्ला की दूरी सिर्फ 40 किलोमीटर

चेवेल्ला लोकसभा सीट तेलंगाना की 17 लोकसभा सीटों में से एक है. यह लोकसभा सीट तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले में आती है. राजधानी हैदराबाद से चेवेल्ला की दूरी 40 किलोमीटर है. 2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर BRS (भारत राष्ट्र समिति) के डॉ. जी. रंजीत रेड्डी ने जीत दर्ज की थी. ये लोकसभा सीट भी 2008 में अस्तित्व में आई. 2009 में इस सीट पर पहला चुनाव हुआ, जिसमें कांग्रेस के जयपाल रेड्डी ने जीत दर्ज की थी. वहीं 2014 के चुनाव में BRS के कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी ने जीत दर्ज की.

चेवेल्ला रंगारेड्डी जिले का एक नगर है. यह कई सरकारी प्रतिष्ठानों के साथ आसपास के गांवों का मुख्यालय है. यहां डॉ. पटनाम रेड्डी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, उस्मानिया विश्वविद्यालय हैं. यहां कई मंदिर भी हैं, जहां बड़ी संख्या में दर्शनार्थी आते हैं. यह क्षेत्र गाजर के सर्वाधिक उत्पादन के लिए भी जाना जाता है. राजधानी हैदराबाद से इसकी दूरी मात्र 40 किलोमीटर दूरी है.

चेवेल्ला लोकसभा क्षेत्र में कितनी विधानसभा की सीटें?

चेवेल्ला लोकसभा सीट के अंतर्गत सात विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जिसमें महेश्वरम, राजेंद्रनगर, सेरिलिंगमपल्ली, चेवेल्ला, पारगी, विकाराबाद और तंदूर विधानसभा सीटें हैं. इस लोकसभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या करीब 25 लाख है. 2019 के लोकसभा चुनाव में कुल 13,00,194 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था, जिसमें पुरुष मतदाता 6,78,645 और महिला मतदाता 6,20,290 थीं.

चेवेल्ला हैदराबाद महानगर विकास प्राधिकरण का हिस्सा

चेवेल्ला रंगारेड्डी जिले में हैदराबाद का एक शहर, मंडल और उपनगर है. चेवेल्ला में न्यायिक न्यायालय, राजस्व प्रभाग कार्यालय, एसीपी कार्यालय जैसे कई सरकारी प्रतिष्ठान हैं. यहां कई बड़े स्कूल, इंजीनियरिंग कॉलेजो, बिजनेस स्कूलों हैं. यहां एक मेडिकल कॉलेज डॉ. पटनम रेड्डी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस है. मेडिकल सुविधाएं भी यहां काफी अच्छी हैं. यहां कई बड़े अस्पताल हैं. चेवेल्ला हैदराबाद महानगर विकास प्राधिकरण का हिस्सा है.

यहां का लोटस टेंपल फेमस

चेवल्ला लोकसभा क्षेत्र में ही कमलधाम मंदिर या लोटस टेंपल है. इसे ही स्वामी नारायण मंदिर भी कहा जाता है. ये मंदिर चेवेल्ला, हिमायत नगर जंक्शन के पास राजमार्ग पर श्री स्वामीनारायण गुरुकुल इंटरनेशनल स्कूल में है. हरे-भरे परिवेश के साथ मंदिर की वास्तुकला अद्भुत है. यह मंदिर कमल के आकार के आधार वाले तालाब पर बना है. इसके परिसर में छह देवताओं के मंदिर हैं, जिसमें भगवान श्री स्वामीनारायण, भगवान विष्णु, भगवान शिव, भगवान गणपति, देवी पार्वती और भगवान सूर्य हैं.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular