fbpx
Sunday, July 14, 2024
spot_img

CBSE ने ग्रुप A, B और C पदों पर निकाली कुल 118 भर्तियां, इतना होगा पे स्केल, ऐसे करें अप्लाई | cbse 118 post recruitment notification Assistant Secretary Accountant post pay how to apply


CBSE ने ग्रुप A, B और C पदों पर निकाली कुल 118 भर्तियां, इतना होगा पे स्केल, ऐसे करें अप्लाई

CBSE के 118 पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 अप्रैल है.Image Credit source: freepik

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 100 से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली है. अलग-अलग तरह के कुल 118 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. रिक्त पदों में असिस्टेंट सेक्रेटरी, अकाउंट्स ऑफिसर, जूनियर इंजीनियर, जूनियर ट्रांसलेशन शामिल हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. अप्लाई करने की आखिरी तारीख 11 अप्रेल,2024 है.

आवेदन करने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 12 मार्च से शुरू हो चुकी है. प्रत्येक पद के लिए अधिकतम आयु सीमा अलग-अलग तय की गई है. उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 27 साल और अधिकतम आयु 35 साल है. आधिककम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढें: यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024 कब होगा घोषित?

इन पदों पर निकली है भर्तियां

सीबीएसई भर्ती 2024 अभियान के जरिए ग्रुप ए, ग्रुप बी और ग्रुप सी के कुल 118 रिक्त पदों को भरा जाएगा. इन सब के लिए आयु सीमा और शैक्षिक एलिजिबिलिटी अलग-अलग हैं.

असिस्टेंट सेक्रेटरी (एकेडमिक) – 16 पद
असिस्टेंट सेक्रेटरी (स्किल एजुकेशन) – 8 पद
असिस्टेंट सेक्रेटरी (ट्रेनिंग) – 22 पद
अकाउंट्स ऑफिसर – 3 पद
जूनियर इंजीनियर – 17 पद
जूनियर ट्रांसलेशन ऑफिसर- 7 पद
अकाउंटेंट – 7 पद
जूनियर अकाउंटेंट – 20 पद

चयन प्रक्रिया और वेतन

सीबीएसई भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवार का चयन परीक्षा और इंटरव्यू पर आधारित है. लिखित परीक्षा का मीडियम इंग्लिश और हिंदी दोनों होगा. दो लेवल में लिखित परीक्षा होगी. पहली परीक्षा MCQ टाइप होगी और दूसरी परीक्षा डिस्क्रिप्टिव होगी. MCQ के आधार पर आवेदकों को दूसरे लेवल की परीक्षा देना का मौका मिलेगा. डिस्क्रिप्टिव परीक्षा में किए प्रदर्शन पर उम्मीदवारों को आगे इंटरव्यू राउंड में भेजा जाएगा. चुने गए आवेदकों को पद के अनुसार पे लेवल 2,4,6, 10 के हिसाब से मासिक वेतन दिया जाएगा.

ऐसे करें आवेदन

योग्य उम्मीदवार सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in के करियर सेक्शन में जाकर संबंधित एप्लिकेशन पेज पर अप्लाई कर सकते हैं. अगर आप नए यूजर हैं, तो आपको आवेदन के लिए आगे बढ़ने से पहले पंजीकरण करना जरूरी है. आवेदन करने से पहले सभी निर्देश ध्यान से पढ़ लें. सब्मिट करने से पहले आवेदन के दौरान दी गई जानकारियां सत्यापित कर लें. आवेदन पत्र की एक काॅपी डाउनलोड करके अपने पास रख लें.

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को आवेदन करते समय आॅनलाइन मोड से फीस भी जमा करनी होगी. CBSE के नोटिफिकेशन के मुताबिक, एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/पूर्व सैनिकों के लिए/सीबीएसई कर्मचारी/महिला के लिए कोई एग्जाम फीस नहीं है. अनारक्षित/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस के लिए अलग-अलग ग्रुप के पदों के लिए फीस इस तरह है-

  • ग्रुप ए पदों के लिए- 1500 रुपए प्रति पोस्ट
  • ग्रुप बी और सी पदों के लिए- 800 रुपए प्रति पोस्ट



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular