fbpx
Sunday, July 14, 2024
spot_img

सऊदी अरब UAE ने हासिल किया बड़ा मुकाम, महिलाओं की वजह से चौड़ा हुआ सीना | uae saudi arabia ranked as leading global entrepreneurship nation


सऊदी अरब-UAE ने हासिल किया बड़ा मुकाम, महिलाओं की वजह से चौड़ा हुआ सीना

सऊदी और UAE प्रिंस

एक वक्त था जब सऊदी अरब और UAE को एक धार्मिक देश के नाम से जाने जाते थे. दोनों ही देशों में रेत और तेल के कुएं के अलावा कुछ नहीं था, लेकिन अब ये दोनों ही देश बहुआयामी तरक्की कर रहे हैं और किसी भी क्षेत्र में पश्चिमी देशों से पीछे नहीं हैं. हाल ही में आई ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप मॉनिटर रिपोर्ट 2023-24 में संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब को क्रमशः पहला और तीसरा स्थान दिया गया है. ये रिपोर्ट दुनियाभर के देशों में बिजनेस करने के लिए अच्छे पर्यावरण का आकलन करती है.

इस रिपोर्ट को विश्व बैंक, IMF और विभिन्न संयुक्त राष्ट्र संगठनों द्वारा माना जाता है. सऊदी अरब ने एंटरप्रेन्योर एनवायरनमेंट में बहुत तेजी से तरक्की की है. एंटरप्रेन्योरशिप और बिजनेस करने के लिए अच्छे समझे जाने वालों देशों में सऊदी की रेंक स्कोर 2019 में 5.0 से बढ़कर 2022 और 2023 दोनों में 6.3 हो गया है.

महिलाएं भी चल रहीं साथ

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह देश की अर्थव्यवस्था में विविधता लाने और एंटरप्रेन्योरशिप के लिए बेहतर माहौल को बढ़ावा देने के सफल प्रयासों को दर्शाता है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि देश की महिलाएं भी बिजनेस में आगे बढ़ रही हैं. जिसमें 2023 में हर 10 पुरुषों पर आठ महिलाएं नए व्यवसाय शुरू कर रही हैं. देश में ऐसे नौजवानों की संख्या लगातार बढ़ रही है जो देश में अपना व्यवसाय खोल रहे हैं. हालांकि इन सबके बावजूद UAE के मुकाबले सऊदी अरब में लोग अब भी कम जाना पसंद करते हैं.

ये भी पढ़ें

UAE बना नंबर

ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप मॉनिटर रिपोर्ट में UAE को पहला स्थान दिया गया है. UAE 7.7 स्कोर के साथ व्यापार की संभावनाओं वाला नंबर 1 देश बन गया है. इंफ्रास्ट्रकचर के मामले में भी ये देश दुनिया का तीसरा देश है.

UAE के स्कूलों में एंटरप्रेन्योरशिप की पढ़ाई में तेजी से वृद्दी हुई है. जिसमें रचनात्मक सोच, समस्या समाधान, अवसर पहचान और जोखिम समझने जैसे स्किल्स पर जोर दिया जाता है. इस रैंक में UAE 49 देशों में 5 वे स्थान पर है.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular