fbpx
Sunday, July 14, 2024
spot_img

मिशन ‘400 पार’ की बड़ी तैयारी! BJP ने अब तक 405 सीटों पर उतारे कैंडिडेट, दलबदलुओं पर भी दांव | BJP released candidates list for lok sabha chunav candidate list 2024 mp tickets cut


मिशन '400 पार' की बड़ी तैयारी! BJP ने अब तक 405 सीटों पर उतारे कैंडिडेट, दलबदलुओं पर भी दांव

प्रतीकात्मक तस्वीर.

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अब तक उम्मीदवारों की आठ लिस्ट जारी कर चुकी है. इसमें कुल 418 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान हो चुका है. इनमें बीजेपी ने अपने 110 मौजूदा सांसदों के टिकट काटे हैं. अगर आंकड़ों को देखें तो बीजेपी ने अभी तक लगभग 28 प्रतिशत मौजूदा सांसदों के टिकट काटे हैं. बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने अपने 282 सांसदों में से 119 के टिकट काट दिए थे.

इस बार के चुनाव में बीजेपी ने जिन चर्चित सांसदों के टिकट काटे हैं, उनमें वरुण गांधी, वीके सिंह, अनंत हेगड़े, प्रज्ञा ठाकुर, प्रताप सिम्हा, अश्विनी चौबे, रमेश बिधूड़ी, हर्षवर्धन, दर्शना जरदोष, गौतम गंभीर और रमेश पोखरियाल निशंक जैसे बड़े नाम शामिल हैं. इसके अलावा मणिपुर के तीनों सांसदों का टिकट काटकर नए लोगों को मौका दिया गया है.

बीजेपी ने आज यानी शनिवार को 11 उम्मीदवारों की आठवीं लिस्ट जारी की. पार्टी ने पूर्व राजनयिक तरणजीत सिंह संधू को अमृतसर से टिकट दिया है. बीजेपी की ओर से जारी इस आठवीं लिस्ट में ओडिशा के लिए तीन, पंजाब के लिए छह और पश्चिम बंगाल के लिए दो उम्मीदवार घोषित किए हैं. इसमें दलबदलुओं को वरीयता दी गई है. हाल ही में आम आदमी पार्टी (आप) छोड़कर बीजेपी में आए सुशील रिंकू को पंजाब के जालंधर सीट से तथा कांग्रेस का दामन छोड़कर इस पार्टी में शामिल रवनीत सिंह बिट्टू को लुधियाना और परनीत कौर को पटियाला सीट से उम्मीदवार बनाया गया है.

बीजू जनता दल (बीजेडी) छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए भर्तृहरि महताब को ओडिशा के कटक से टिकट दिया गया है. वह कटक से निवर्तमान सांसद और बीजेडी के संस्थापक सदस्य हैं. वहीं उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट से टिकट गंवाने वाले हंस राज हंस को बीजेपी ने पंजाब के फरीदकोट से उम्मीदवार बनाया है.

पश्चिम बंगाल की वीरभूम संसदीय सीट से बीजेपी ने पूर्व आईपीएस अधिकारी देवाशीष धर को टिकट दिया है. पार्टी ने झाड़ग्राम से प्रणत टुडू को उम्मीदवार बनाया है. ओडिशा के जाजपुर से रवीन्द्र नारायण बेहरा और कंधमाल से सुकांत कुमार पाणिग्रही को उम्मीदवार बनाया गया है. बीजेपी ने अब तक 411 उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं.

इससे पहले सातवीं लिस्ट 27 मार्च को जारी हुई, जिसमें दो उम्मीदवारों के नाम थे. वहीं छठी लिस्ट (26 मार्च) में तीन नाम, 5वीं लिस्ट (24 मार्च) में 111 नाम, चौथी लिस्ट (22 मार्च) में 15 नाम, तीसरी लिस्ट (21 मार्च) में नौ नाम, दूसरी लिस्ट (13 मार्च) में 72 नाम और पहली लिस्ट (दो मार्च) में 195 उम्मीदवारों के नाम थे. लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से एक जून के बीच होने हैं.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular