fbpx
Thursday, July 18, 2024
spot_img

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए राजनाथ सिंह के नेतृत्व में बनाई इलेक्शन मेनिफेस्टो कमेटी, इन 27 नेताओं को मिली जगह | BJP President JP Nadda announced 27 member lok sabha election manifesto committee headed by chief Rajnath Singh


बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए राजनाथ सिंह के नेतृत्व में बनाई इलेक्शन मेनिफेस्टो कमेटी, इन 27 नेताओं को मिली जगह

भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव घोषणापत्र समिति की घोषणा की. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 27 सदस्यीय समिति की घोषणा की, जिसकी अध्यक्षता पूर्व बीजेपी प्रमुख राजनाथ सिंह करेंगे. मेनिफेस्टो कमेटी की संयोजक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बनाया गया है जबकि सहसंयोजक पीयूष गोयल को बनाया गया है.

मेनिफेस्टो कमेटी को क्षेत्र और अनुभव के अलावा सभी वर्गों की आकांक्षाओं को समाहित करने की कोशिश के तहत निर्माण किया गया है. इसमें क्षेत्रीय संतुलन और आकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए हर राज्य के नेताओं को सूची में समाहित किया गया है. इसके अलावा पीएम के GYAN (गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी) फॉर्मूला को भी ध्यान रखते हुए इस सूची को बनाया गया है. ऐसे में इससे ये साफ दिखता है कि मेनिफेस्टो में इन चार वर्गों को ध्यान में रखकर कुछ अहम घोषणाएं की जा सकती हैं.

हर राज्य के नेताओं को किया गया शामिल

पैनल में उत्तर प्रदेश से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, राधामोहन दास अग्रवाल, और तारीख मंसूर. तमिलनाडु से निर्मला सीतारमण, महाराष्ट्र से पीयूष गोयल और विनोद तावड़े, झारखंड से अर्जुन मुंडा, राजस्थान से भूपेंद्र यादव और अर्जुन राम मेघवाल और वसुंधरा राजे, अरुणाचल प्रदेश से किरण रिजीजू,ओडिशा से धर्मेंद्र प्रधान, अश्वनी वैष्णव और जुयाल ओराव, गुजरात से प्रदेश मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, असम से मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, छत्तीसगढ़ से मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, मध्य प्रदेश से मुख्यमंत्री मोहन यादव और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज चौहान, बिहार से रविशंकर प्रसाद और सुशील मोदी, कर्नाटक से राजीव चंद्रशेखर, दिल्ली से मनजिंदर सिंह सिरसा, हरियाणा से ओपी धनकड़, और केरल से अनिल एंटनी को सदस्य बनाया गया है.

सभी वर्ग की आकांक्षाओं को रखा गया है ध्यान

बीजेपी के मेनिफेस्टो में हर वर्ग की आकांक्षाओं को ध्यान में रखते सामाजिक संतुलन बनाने के लिए महिला नेताओं का रिप्रेजेंटेशन के चलते मेनिफेस्टो कमेटी में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वसुंधरा राजे और स्मृति ईरानी को शामिल किया गया है. वैसे ही आदिवासी समूह की आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए अर्जुन मुंडा, जुयाल ओरांव, विष्णुदेव साय और किरण रिजिजू को रखा गया है. धार्मिक समूहों की बात को ध्यान में रखते हुए क्रिश्चियन कम्युनिटी से अनिल एंटनी तो मुस्लिम कम्युनिटी से तारीख मंसूर को रखा गया है. सिख समुदाय से मनजिंदर सिंह सिरसा को जगह मिली है. नॉर्थ ईस्ट के जन आकांक्षा को ध्यान में रखते हुए असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और किरण रिजिजू को मेनिफेस्टो कमेटी में जगह दी गई है.

2019 में भी की थी अध्यक्षता

गौरतलब है कि 2019 लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी मेनिफेस्टो कमेटी की अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की थी. ऐसे में पार्टी ने एक बार उनके नेतृत्व पर भरोसा जताया है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक अप्रैल के पहले हफ्ते में घोषणा पत्र समिति की पहली बैठक बुलाई जाएगी.





RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular