fbpx
Thursday, July 18, 2024
spot_img

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के बाद भी क्यों रहती है स्किन, जानें वजह | after drinking lots of water why skin feels dry and irritated


पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के बाद भी क्यों रहती है स्किन, जानें वजह

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के बाद क्यों ड्राई हो जाती है स्किन

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हमें पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है. हालांकि कुछ लोगों का तो ये भी कहना है कि हमें दिन भर में कम से कम 7-8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. लेकिन कई बार हमने ऐसा देखा है कि जो लोग दिन भर पानी पीते हैं उनको भी स्किन में ड्राईनेस की समस्या हो जाती है. आखिर ऐसा होता क्यों है आइए जानते हैं इसके बारे में.

अधिकतर स्किन केयर एक्सपर्ट का भी यही कहना है कि ग्लोइंग स्किन के लिए हाइड्रेशन जरूरी होता है. लेकिन इसके अलावा कुछ और वजहें भी शामिल होती है जिससे स्किन ड्राई हो जाती है. आइए जानते हैं उन कारणों के बारे में.

1.नहाने का तरीका

स्किन केयर एक्सपर्ट्स के मुताबिक स्किन ड्राईनेस के पीछे नहाने का तरीका एक वजह हो सकती है. दरअसल, सर्दी का मौसम खत्म होने बाद भी कुछ लोग गर्म पानी से नहाते रहते हैं. ज्यादा समय तक गर्म पानी से नहाने के वजह से त्वचा नमी खो देती है. वहीं गर्म पानी के अलावा कुछ बॉडी वॉश और साबुन के इस्तेमाल से भी स्किन ड्राई हो जाती है. स्किन की नमी बरकरार रखने के लिए अपने नहाने के तरीके में बदलाव करें.

2.स्किन केयर प्रोडक्ट्स

ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए आजकल लोग कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगे हैं. इन प्रोडक्ट्स को बनाने में कई तरह के केमिकल्स का इस्तमाल किया जाता है जिसको लगातार लगाने से स्किन जल्दी ड्राई हो जाती है. खासकर अगर आप ग्लोइंग स्किन के लिए स्क्रब करते हैं तो इसे हफ्ते में एक बार तक ही सीमित रखें.

3.ज्यादा स्मोकिंग करना या शराब पीना

अगर आप ज्यादा स्मोकिंग या ड्रिंकिंग करते हैं तो इससे आपकी स्किन तो ड्राई होती ही है साथ ही इससे स्किन का रंग भी काला पड़ने लग जाता है. इसके अलावा स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से स्ट्रेस में इजाफा होता है.

4.पोषण है जरूरी

हेल्दी रहने के लिए आपको अपने डाइट पर ध्यान देने की सख्त जरूरत है. अपने डेली रूटीन में ओमेगा 3 फैटी एसिड जरूर शामिल करें, ये आपके शरीर में नमी बनाए रखेगा. इसके अलावा विटामिन ए, सी, ई और जिंक भी अपनी डाइट में शामिल करें.

5.कुछ लोगों की मेडिकल कंडीशन भी होती है जिम्मेदार

इन सब के अलावा कुछ मेडिकल कंडीशन के वजह से अगर आप बहुत ज्यादा दवाईयां खाते हैं तो इससे भी आपकी स्किन ड्राई हो सकती है.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular