fbpx
Thursday, July 18, 2024
spot_img

चैत्र नवरात्रि में भूल से भी न करें ये काम, जीवन में बनी रहेगी सुख समृद्धि | Chaitra navratri 2024 date significance shubh muhurat worship and puja vidhi


चैत्र नवरात्रि में भूल से भी न करें ये काम, जीवन में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

आने वाली है गुप्त नवरात्रि, भूलकर भी इन दिनों में न करें ये काम!

Chaitra Navratri 2024: हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि के पर्व पर मां दुर्गा की पूजा का विशेष महत्व माना जाता है. मां दुर्गा की विशेष पूजा के लिए देश भर में चैत्र नवरात्रि का उत्सव जोर शोर से मनाया जाता है. चैत्र नवरात्र में 9 दिनों तक देवी के 9 रूपों की उपासना की जाती है और व्रत रखा जाता है. साल में कुल 4 नवरात्रि पड़ती हैं, जिनमें से चैत्र नवरात्रि का विशेष महत्व होता है. चैत्र नवरात्रि में परे 9 दिन बड़ी ही भक्ति-भावना के साथ मां दुर्गा की आराधना की जाती है.

2024 में कब हैं चैत्र नवरात्रि

इस वर्ष चैत्र महीने में नवरात्रि 9 मार्च 2024 शनिवार से शुरू होगी. और 17 फरवरी रविवार को इसका समापन होगा. ये चैत्र महीने के नवरात्र पूरे 9 दिन तक रहेंगे. चैत्र नवरात्रि सभी लोग मनोकामना पूर्ति, व कष्टों के निवारण के लिए देवी दुर्गा की पूजा करते हैं. मान्यताओं के अनुसार, इस पूजा को जितनी अधिक श्रद्धा से किया जाता है, उतनी ही जल्दी पूजा का फल मिलता है और लोगों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए करें इन मंत्र का जाप

सर्व मंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके।

शरण्ये त्र्यम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते॥

ओम जयंती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी।

दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोस्तुते॥

चैत्र नवरात्रि में न करें ये काम

मान्यताओं के अनुसार, चैत्र नवरात्रि के दिनों में बाल नहीं कटवाने चाहिए. बाल न कटवाने के साथ-साथ इन दिनों नाखून भी नहीं काटने चाहिए. चैत्र नवरात्रि में बच्चों का मुंडन संस्कार भी नहीं करवाया जाता है. चैत्र नवरात्रि के 9 दिनों तक देर तक नहीं सोना चाहिए. खासकर उन लोगों को बिल्कुल भी देर तक नहीं सोना चाहिए जिन्होंने नौ दिनों का व्रत रखा हुआ हो.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular