fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

चेहरे से नहीं हट रहे पिंपल के निशान तो इस तरह करें नीम के तेल का इस्तेमाल | use-neem-oil-and-multani-mitti-to-remove-pimple-marks-from-skin


चेहरे से नहीं हट रहे पिंपल के निशान तो इस तरह करें नीम के तेल का इस्तेमाल

स्किन केयर में इस तरह करें नीम के तेल का इस्तेमाल

गर्मियां आते ही लड़कियां हो या लड़के सबके चेहरे पर पिंपल आने लग जाते हैं. इस मौसम में ऑयल ग्लैंड्स काफी एक्टिव हो जाते हैं जिस वजह से धूल, मिट्टी चेहरे पर ज्यादा अट्रैक्ट करती है. इस वजह से पिंपल निकलने की समस्या रुकने का नाम नहीं लेती है. गर्मी के मौसम में स्किन का ध्यान न रखने के वजह से पिंपल अपने निशान चेहरे पर छोड़ जाते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिसके मदद से आप स्किन पर आए पिंपल्स के निशान को कम कर सकते हैं. इसके लिए आप नीम का तेल, मुल्तानी मिट्टी और तुलसी पाउडर का इस्तेमाल करें.

नीम के तेल में कई औष्धीय गुण पाए जाते हैं. इसमें फैटी एसिड, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसके साथ ही ये विटामिन ई से भी भरपूर होते हैं. इन फायदों के वजह से ही लोग सदियों से नीम के तेल का इस्तमाल करते आ रहे हैं. स्किन से कील-मुहांसे दूर करने के साथ साथ इससे आप ड्राई स्किन, झुर्रियां, त्वचा के दाग धब्बे, खुजली और एलर्जी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. यह आपकी स्किन में कोलेजन प्रोडक्शन को भी बढ़ाता है जो स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए जरूरी होता है. स्किन की कई समस्याओं को दूर करने के लिए आप नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कैसे करें नीम के तेल का इस्तेमाल

तेल लगाने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ कर लें इसके बाद एक कटोरी में 2 से 3 चम्मच नीम का तेल लें और कॉटन बॉल की मदद से प्रभावित जगहों पर लगा लें. अब इसे अच्छे से मिला लें और रात भर के लिए चेहरे पर लगा रहने दें. सुबह उठकर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें, इससे आपको जल्द ही पिंपल से छुटकारा मिल जाएगा. अगर नीम का तेल गाढ़ा हो तो इसमें आप एलोवेरा जेल मिला सकते हैं. इसके अलावा आप नीम के तेल से चेहरे की मसाज भी कर सकते हैं. ये आपके स्किन में ब्लड फ्लो को बढ़ाने के साथ चेहरे को अंदर से ग्लोइंग बनाएगा. आप चाहें तो नीम के तेल को विटामिन ई कैप्सूल के साथ भी मिलाकर लगा सकते हैं. इसके लिए आप आधा चम्मच नीम के तेल में एक विटामिन ई कैप्सूल मिला लें और इसे चेहरे पर लगा लें. इसे आप नहाने से आधा गंटा पहले अपने चेहरे पर लगाएं. इसके बाद किसी तरह का फेस वॉश या साबुन तेहरे पर न लगाएं.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular