fbpx
Thursday, July 18, 2024
spot_img

क्या वर्कप्लेस पर आप भी महसूस करते हैं अकेला, जानें इससे उभरने के टिप्स | know how to overcome from the feelin of loneliness in corporate sector


क्या वर्कप्लेस पर आप भी महसूस करते हैं अकेला, जानें इससे उभरने के टिप्स

वर्कप्लेस में अकेलपन को कैसे करें दूर

बड़े शहरों में जहां एक तरफ लोग हर वक्त व्यस्त रहते हैं उनके आसपास शोर बना रहता है वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इनसब के बावजूद खुद को अकेला महसूस करते हैं. खासकर कॉरपोरेट सेक्टर में काम करने वाले कुछ लोग खुद को किसी मुश्किल परिस्थिति में बहुत अकेला पाते हैं. हाल ही में हुए एक रिसर्च में ये पाया गया है कि अकेलेपन का शिकार लोगों की लिस्ट में भारत दूसरे स्थान पर रहा. कॉरपोरेट सेक्टर में लोग अपने काम को लेकर बहुत स्ट्रेस में रहते हैं, साथ ही घंटों तक ऑफिस में काम करने के वजह से कई बार लोग अपने परिवार के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं. अकेलेपन की इस समस्या से जूझ रहे लोगों की मेंटल हेल्थ धीरे धीरे खराब होने लगती है.

अकेलेपन का एहसास आपको अंदर से कमजोर कर देता है. ये एहसास तब से शुरू हो जाता है जब आप अपने करियर और फ्यूचर को बनाने के लिए घर से दूर बड़े शहरों में रहने आ जाते हैं. बेहतर जिंदगी जीने के लिए लोग अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलकर ऐसी जगह आ जाते हैं जहां न तो उनकी सहायता करने के लिए कोई होता है और न ही उन्हें यहां कोई जानता है. ऐसे में कई लोग ऑफिस में दोस्त बनाने की कोशिश करते हैं लेकिन ये दोस्त भी आपके साथ ऑफिस में शाम के पांच बजे तक ही रहते हैं. इसके बाद आप फिर अकेले रह जाते हैं. ऑफिस में महसूस हो रहे इस अकेलेपन को दूर करने के लिए आप यहां बताए गए टिप्स को अपना सकते हैं.

1.जब भी मन में अकेलेपन के वजह से कोई गलत विचार मन में आए तो इस वक्त आपको अपने परिवार के बारे में सोचना है. साथ ही उन लोगों के बारे में सोचें जो आपको सबसे ज्यादा प्यार करते हैं.

2.किसी रिलेशनशिप, दोस्ती या किसी और पर भरोसा करके खुद को तकलीफ पहुंचाने के बजाय आप अपने करियर पर फोकस करें.

3.रोज अपने परिवार के लोगों से या फिर उस इंसान से जरूर बात करें जिनसे बात करके आपको खुशी मिलती है

4.सोशल मीडिया पर दोस्त बनाने से अच्छा है आप असल में दोस्त बनाएं. ऐसे लोगों को अपने ग्रुप में शामिल करें जो जरूरत पड़ने पर आपके लिए खड़े रहें

5.उन लोगों के साथ रहें जो आपकी तरह ही सोच रखते हो.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular