fbpx
Thursday, July 18, 2024
spot_img

इस शनिवार रविवार को खुलेंगे बैंक, LIC ऑफिस, इनकम टैक्स दफ्तर, ये है कारण | Banks LIC Income Tax Offices Will Remain Open On This Saturday Sunday 30-31st March


इस शनिवार-रविवार को खुलेंगे बैंक, LIC ऑफिस, इनकम टैक्स दफ्तर, ये है कारण

संडे खुलें रहेंगे ऑफिस

इस बार शनिवार और रविवार को भारत के कई ऑफिस खुले रहेंगे. इसमें एलआईसी से लेकर तमाम बीमा कंपनियों के ऑफिस शामिल हैं. वहीं बैंक और इनकम टैक्स विभाग के ऑफिस भी इसी कैटेगरी में आते हैं. लेकिन इसकी वजह क्या है?

भारत में वित्त वर्ष 1 अप्रैल से 31 मार्च का होता है. ऐसे में 31 मार्च को सालभर के अकाउंट्स की क्लोजिंग होती है, जिसकी वजह से बैंकों में देर रात तक काम चलता है. लेकिन इस साल 31 मार्च संडे का पड़ रहा है, इसलिए छुट्टी का दिन होने के बावजूद संडे को भी तमाम दफ्तर खुले रहेंगे.

क्या बैंक में होगा आम जनता का काम?

आरबीआई के गाइडलाइंस में कहा गया है कि 31 मार्च को बैंकों की वह सभी शाखाएं खुली रहेंगी, जो भारत सरकार से जुड़ी सरकारी रिसीविंग और पेमेंट को डील करती है. इन शाखाओं में रविवार की कोई छुट्टी नहीं होगी. आरबीआई का कहना है कि बैंक शाखाओं के खुले रहने की वजह से वित्त वर्ष 2023-24 की रिसीविंग और भुगतान से संबंधित सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब रखा जा सकेगा”

31 मार्च को वित्त वर्ष का आखिरी दिन है, इसलिए भी उस दिन बैंकों में काम तो देर रात तक होगा, लेकिन उस दिन बैंक में पब्लिक डीलिंग नहीं होगी. इसके ऐवज में सभी बैंक कर्मचारियों को 1 अप्रैल को छुट्टी दी जाती है. ऐसे में 1 अप्रैल 2024 को भी बैंकों में पब्लिक डीलिंग नहीं होती है.

एलआईसी के ऑफिस खुले रहने की वजह?

वित्त वर्ष समाप्ति की वजह से ही एलआईसी के ऑफिस भी 31 मार्च को खुले रहेंगे. हालांकि इसकी मूल वजह ये नहीं है. दरअसल एलआईसी में निवेश करके लोग ओल्ड टैक्स रिजीम के तहत टैक्स छूट (धारा-80C की छूट) का फायदा उठाते हैं. ऐसे में टैक्सपेयर्स को चालू वित्त वर्ष 2023-24 की समाप्ति से पहले अपना टैक्स बचाने की प्रोसेस पूरी करने का मौका मिल सके, इसलिए 30 और 31 मार्च को कंपनी की सभी शाखाएं खुली रहेंगी.

इनकम टैक्स भी रहेंगे ओपन

देश में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नीतियां केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) बनाता है. बोर्ड ने अपने एक आदेश में साफ किया है कि टैक्स से जुड़े कामकाज और क्लोजिंग को देखते हुए इनकम टैक्स के ऑफिस 30 और 31 मार्च को खुले रहेंगे. यहां आयकर विभाग के अधिकारियों को लॉन्ग वीकेंड मनाने को नहीं मिलेगा.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular