fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

Self Expression Tips: अपनी बात एक्सप्रेस करने में होती है झिझक, ये टिप्स करेंगे काम आसान | how to express inner thoughts to someone easily


Self Expression Tips: अपनी बात एक्सप्रेस करने में होती है झिझक, ये टिप्स करेंगे काम आसान

आत्मविश्वास बढ़ाने के आसान टिपस

हम ये चाहते हैं कि लोग बिना बोले हमारी बात समझ जाएं लेकिन जबतक आप बोलेंगे नहीं तो कोई भी आपकी बात कैसे समझेगा. यह कहीं से भी संभव नहीं है कि कई आपकी बात बिना बोले समझ जाए. इसके लिए आपको अपनी बात खुलकर सामने वाले से कहनी होगी. कई बार ऑफिस में भी आपको अपनी इस कम न या बोल पाने वाली आदत के वजह से परेशानी झेलनी पड़ जाती होगी. हो सकता है आप ऑफिस में बहुत काम करते होंगे लेकिन जब बातअफने प्रतिभा के बार में बोलने की आती हो या अपने हक की लड़ाई लड़ने की आती हो तो आप वहं कुछ बोल ही न पाते हो. अगर आपको लगता है कि इस समस्या से सिर्फ आप ही जूझ रहे हैं तो आप बिलकुल गलत हैं. कई ऐसे लोग हैं जो अपनी बात खुलकर कह नहीं पाते हैं जिस वजह से समाज में कई बार उन्हें वो सम्मान नहीं मिल पाता जिसके वो हकदार हैं.

यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपने सेल्फ कॉन्फिडेंस को बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं उन लाइफ टिप्स के बारे में.

क्या होता है सेल्फ एक्सप्रेशन (What Is Self Expression)

सेल्फ एक्सप्रेशन इंसान के आसपास होनेवाली गतिविधियों में शामिल होने की एक प्रक्रिया है. इसके बारे में कई लोगों का कहना है कि ये हमारे अंदर के विचार, भाव और इच्छाओं का मिश्रण होता है जिसे खुलकर लोगों के सामने जाहिर करना जरूरी होता है. सही मायने में कहा जाए तो व्यक्ति की रचनात्मक कला और कल्पना को ही सेल्फ एक्सप्रेशन कहते हैं.

खुद की भावनाओं को जाहिर करने के आसान टिप्स (Self Expression Tips)

1.आत्मविश्वास बढ़ाए

जैसे जैसे आप अपने मन की या दिल की बात लोगों के सामने रखते रहते हैं वैसे ही आपके अंदर प्रोत्साहन बढ़ता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलें और खुद को चुनौती दें.

2.अपनी बात खुद कहें

आप किस तरह से अपनी बात रख रहे हैं ये जानना बहुत जरूरी होता है, इसलिए हमेशा किसी दूसरे के जरिए अपनी बात रखने पर विश्वास न करें. खुद पर यकीन रखें और अपनी बात खुद कहें.

3.अकेले में समय बिताएं

खुद को बेहतर तरीके से एक्सप्रेस करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप खुद के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं और अपने बारे में सोचें.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular