fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

AI से लेकर पर्यावरण तक… बिल गेट्स से बातचीत में पीएम मोदी ने और क्या क्या बताया? | PM Narendra Modi meets Bill Gates discusses artificial intelligence


AI से लेकर पर्यावरण तक... बिल गेट्स से बातचीत में पीएम मोदी ने और क्या-क्या बताया?

पीएम मोदी के साथ चर्चा करते हुए बिल गेट्सImage Credit source: PTI

दुनिया के सातवें सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात 1 मार्च को हुई थी, लेकिन इस मुलाकात का एक्सलूसिव वीडियो अब आया है. आखिर इस मुलाकात में दोनों में क्या बात हुई. पीएम मोदी की किन बातों से बिल गेट्स प्रभावित हुए जैसी तमाम जानकारी अब सामने आई है. पीएम मोदी ने बिल गेट्स को अपना घर दिखाया तो बिल गेट्स ने भी बचपन से लेकर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बनने की कहानी सुनाई, लेकिन पीएम मोदी के दिलचस्प जवाबों से बिल गेट्स के चेहरे पर मुस्कान आ गई. दोनों नेताओं के बीच में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के AI को लेकर भी बातचीत हुई थी और पीएम मोदी ने बिल गेट्स को कई मजेदार बातें भी बताई.

पीएम मोदी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बात करते हुए कहा कि हमारे देश में मां को आई बोलते हैं. माता को बहुत से राज्यों में भाषा में बोलते हैं आई. अब मैं कहता हूं हमारे यहां बच्चा पैदा होता है तो आई भी बोलता है. AI भी बोलता है. यानी वो इतना एडवांस हो गया है. आम आदमी कैसे AI का उपयोग कर सकता है जैसे मैंने G20 में AI का बहुत उपयोग किया. मेरे पूरे G20 का परिसर था उसमें पूरा का पूरा AI का उपयोग करके सारे इंटरप्रेटर्स की व्यवस्था मैंने मेरे AI से की.

पीएम मोदी और बिल गेट्स के बीच देश, दुनिया, क्लाइमेट चेंज से लेकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस समेत कई मुद्दों पर दोनों के बीच लम्बी चर्चा हुई. इस हल्की-फुल्की मुलाकात में पीएम मोदी ने बताया कि आखिर कोरोना वैक्सीन के लिए उन्हें किस हद तक जाना पड़ा.

पीएम ने बताया कैसे वैक्सीन को लेकर लोगों में आया विश्वास

पीएम ने आगे कहा कि वैक्सीन के लिए आर्थिक रूप से बड़ा बोझ आया क्योंकि मुझे वैक्सीन बनाने में रिसर्च करनी थी. फिर विश्वास दिलाना था कि यही वैक्सीन चलेगी. मैं खुद सबसे पहले वैक्सीन लेने के लिए गया और 95 साल की मेरी मां थीं उस समय. मेरी मां ने भी सार्वजनिक रूप से वैक्सीन ली. तो मैंने उदाहरण पेश करके दिखाया. तो लोगों का भरोसा बढ़ा.

इस इंटरव्यू में वो पल भी जब बिल गेट्स ने भी पूछ लिया कि आखिर उन्हें काम करने की इतनी ताकत कहां से मिलती है. तब पीएम मोदी ने हिमालय की एक कहानी सुनाई. मेरी बहुत कम नींद है. मैं देर रात तक काम कर सकता हूं. मैं आज भी बहुत जल्दी उठ जाता हूं और मैं हमेशा तरोताजा रहता हूं और ये कारण था जब हिमालय में जिंदगी बिता रहा था.

ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करने की आदत का किया जिक्र

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, हिमालय में रहते समय हमारी एक परम्परा रहती थी. ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करना तो वो करीब सुबह 3.20 से 3.40 के बीच होती है तो मैं उन चीजों से आदी बना हुआ था तो मेरी बॉडी एक प्रकार से ट्रेंड हो चुकी है. प्रधानमंत्री मोदी ने बिल गेट्स को अपनी जिंदगी से जुड़े राज बताए तो बिल गेट्स ने गैराज से शुरू किए अपने सफर के बारे में बताया.

(टीवी-9 ब्यूरो रिपोर्ट)



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular