fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

मारुति की पहली EV पर महिंद्रा ने कर ली पानी ‘फेरने’ की तैयारी! | Mahindra is preparing to make a splash on Maruti first EV


मारुति की पहली EV पर महिंद्रा ने कर ली पानी 'फेरने' की तैयारी!

मारुति इस साल के आखिर यानी दिसंबर में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी.

पेट्रोल की बढ़ती कीमत और डीजल गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण के चलते अब गाड़ी मालिक दूसरे ऑप्शन तलाशन शुरू कर दिए हैं. इसी सबके बीच अब मार्केट में इलेक्ट्रिक कार का दबदबा भी बढ़ना शुरू हो गया है, जिसमें यूजर्स को लॉग रेंज की इलेक्ट्रिक गाड़ी और फास्ट चार्ज होने वाली इलेक्ट्रिक कार के ढ़ेरों ऑप्शन मिलना शुरू हो गए हैं. इसी का फायदा उठाने के लिए मारुति और महिंद्रा इस साल नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं.

आपको बता दें मारुति ने पोर्टफोलियो में फिलहाल एक भी इलेक्ट्रिक कार नहीं है. कंपनी पहली बार भारतीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ी लॉन्च करेगी. वहीं महिंद्रा इस साल के आखिर तक 5 नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. जिसके बाद देखना होगा कि ये दोनों कंपनी EV सेगमेंट में टाटा की गाड़ियों को कितनी टक्कर दे पाती हैं. यहां हम आपको इसी सबके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.

नई EV की लॉन्चिंग से क्या कीमत होगी कम?

ये भी पढ़ें

सवाल उठता है कि जब लोगों के पास बहुत सारी इलेक्ट्रिक गाड़ी के ऑप्शन होंगे तो क्या इनकी कीमत हाल के टाइम से कम होगी? ग्लोबल डेटा और नामुरा डेटा एनालिटिक्स कंपनी के अनुसार अभी जो इलेक्ट्रिक गाड़ी 10 से 15 लाख रुपए में आ रही हैं, इनकी कीमत साल के आखिर तक 1 से 1.50 लाख रुपए कम हो जाएगी.

आपको बता दें हाल ही में टाटा मोटर्स ने अपनी नेक्सॉन ईवी की कीमत में 1.20 लाख रुपए की कमी की है. साथ ही टियागो ईवी भी 70 हजार रुपए सस्ती हुइ है. दूसरी और एमजी मोटर्स ने कॉमेट ईवी की कीमत भी कम की है, अब इस इलेक्ट्रिक कार को आप केवल 6.99 लाख रुपए में खरीद सकते हैं.

मारुति की पहली ईवी की ये होगी कीमत

मारुति इस साल के आखिर यानी दिसंबर में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी. जिसका नाम ईवी एक्स होगा और एक्स की प्राइस 10 से 15 लाख रुपए हो सकती है. ऐसे में टाटा और महिंद्रा जैसी पुरानी इलेक्ट्रिक कारों को तगड़ा कंपटीशन मिलेगा. ईवी मार्केट में अभी टाटा मोटर्स की बाजार हिस्सेदारी 72% है. ग्लोबलडेटा का अनुमान है कि अगले साल इलेक्ट्रिक कारों में मारुति की हिस्सेदारी 11% होगी, टाटा मोटर्स की 44% रह जाएगी.

महिंद्रा एंड महिंद्रा उतारेगी 5 इलेक्ट्रिक एसयूवी

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने ईवी के लिए अलग प्लेटफॉर्म इनग्लो बनाया है. इससे कंपनी 5 इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करेगी. कंपनी के मुताबिक इस प्लेटफॉर्म से पहली एसयूवी इसी साल दिसंबर में निकलेगी. वहीं भारतीय कंपनियों की रणनीति आक्रामक है ये नोमुरा के विश्लेषकों का कहना है कि भारतीय कंपनियों ने हाल के वर्षों में ईवी की उत्पादन क्षमता बढ़ाई है. दाम कम रखकर विदेशी कंपनियों के मुकाबले ये बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में सफल रही हैं.

पेट्रोल-डीजल गाड़ी का क्या होगा भविष्य?

देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए डीजल कारों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसी की देखादेखी आने वाले दिनों में कुछ और राज्यों में डीजल गाड़ी बंद हो सकती हैं. वहीं पेट्रोल की बढ़ती कीमत लोगों को दूसरे ऑप्शन तलाशने पर मजबूर कर रही है. ऐसे में लॉग रेंज वाली इलेक्ट्रिक गाड़ी आने से अब लोगों को पेट्रोल-डीजल कारों का विकल्प मिलना शुरू हो



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular