fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

बर्फीले रास्तों में SUV को पछाड़ देती है छोटू सी Alto, कैसे कर लेती है मुश्किल रास्तों को पार | Small Alto beats SUV in icy roads how it overcomes difficult roads


बर्फीले रास्तों में SUV को पछाड़ देती है छोटू सी Alto, कैसे कर लेती है मुश्किल रास्तों को पार

मारुति ऑल्टो के बेस वेरिएंट की कीमत 3.54 लाख रुपए है.Image Credit source: YouTube

सर्दी का मौसम जा चुका है, लोग अगली पहाड़ो पर बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए अभी से इंतजार कर रहे हैं. इनमें से कुछ लोगों ने तो अगली सर्दी में बर्फबारी का मजा लेने के लिए अभी से तैयारी भी शुरू कर दी है, जिसमें वो अपने लिए गाड़ी, बैग पैक सहित दूसरा सामान इखट्ठा कर रहे हैं. ऐसे में आपने इंस्टाग्राम, यूट्यूब और फेसबुक पर कई ऐसे वीडियो देखे होंगे, जिसमें बड़ी-बड़ी एसयूवी बर्फीले रास्तों पर ठीक से नहीं चलपाती, लेकिन कई वीडियो में आपने देखा होगा कि छोटी ऑल्टो सरपट बर्फीले रास्तों से होकर गुजर जाती है.

क्या आपने कभी सोचा है केवल 796 cc की ये गाड़ी कैसे बर्फीले रास्तों पर सरपट दौड़ लगा लेती है और महंगी और पावरफुल एसयूवी बर्फ में फस जाती है. कई बार तो इन वीडियो को देखकर आपका माथा भी ढ़नक जाता होगा, जिसके बाद आप सोचते होंगे कि इतनी महंगी एसयूवी खरीदने से क्या फायदा. इससे तो बेहतर होगा कि ऑल्टो से ही पहाड़ी पर बर्फबारी का मजा लिया जाए. अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो गलत सोच रहे हैं, क्योंकि इसके पीछे सांइस है. जिसके बारे में हम आपको बता रहे हैं.

Alto कैसे दौड़ती है सरपट?

ये भी पढ़ें

मारुति ऑल्टो कंपनी की एंट्री लेवल की कार है. इसमें कंपनी ने 796cc का इंजन दिया है. मारुति ऑल्टो पेट्रोल और सीएनजी ट्रिम में आती है और इसकी शुरुआती कीमत 3.54 लाख रुपए है. इतनी सस्ती गाड़ी होने के बाद भी मारुति ऑल्टो बर्फीले रास्तो पर सरपट दौड़ लगाती है. दरअसल मारुति ऑल्टो बेहद हल्की गाड़ी है इसका वजन एसयूवी के मुकाबले काफी कम होता है, जिस वजह से बर्फ में ऑल्टो के फंसने की संभावना बहुत कम होती है और ऑल्टो बर्फ वाले रास्तों पर दौड़ लगाती हुई दिखाई देती है.

SUV क्यों फंसती है बर्फ में?

सभी एसयूवी में पावरफुल इंजन दिया जाता है और इनकी बॉडी भी काफी हैवी होती है. जिस वजह से ये बर्फीले रास्तों में धस जाती है और टायर और रोड़ के बीच में अच्छी ग्रिप नहीं होने की वजह से ये फंस जाती हैं या फिर कंट्रोल से बाहर हो जाती हैं. इसलिए सलाह दी जाती है कि जब भी आप एसयूवी से बर्फीले रास्तों पर सफर करें तो पहले अपनी एसयूवी के टायरों पर चेन बांध ले. जिससे टायरों को रोड़ के साथ ग्रिप बनाने में मदद मिलेगी.

मारुति ऑल्टो का इंजन

मारुति ऑल्टो दो ट्रिम में आती थी, जिसमें सीएनजी और पेट्रोल वर्जन था. कंपनी ने मारुति ऑल्टो 800 को 2023 में डिसकंटिन्यू कर दिया. मारुति ऑल्टो में 796cc का इंजन दिया गया है, जिसमें 40.36 bhp की पावर मिलती है. मारुति ऑल्टो के माइलेज की बात करें तो इसमें 22 किमी प्रति लीटर/किलो का माइलेज मिलता है. ये कार मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में आती है.

मारुति ऑल्टो की प्राइस

मारुति ऑल्टो के बेस वेरिएंट की कीमत 3.54 लाख रुपए है. वहीं इसके टॉप वेरिएंट की प्राइस 5.13 लाख रुपए है. मारुति ने ऑल्टो को 5 वेरिएंट में पेश किया है. वैसे तो ये गाड़ी डिसकंटिन्यू हो गई है, लेकिन फिर भी आप इसे खरीदना चाहते हैं तो सेकेंड हैंड ऑप्शन में आपको कई बेहतरीन ऑप्शन मिल जाएंगे.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular