fbpx
Thursday, July 18, 2024
spot_img

पीएम मोदी और बिल गेट्स की जुगलबंदी, ऐसे होगा हेल्थकेयर, एजुकेशन और टेक्नोलॉजी का कायाकल्प | PM Modi meets Bill Gates tells how indian Education Technology healthcare will develop


पीएम मोदी और बिल गेट्स की जुगलबंदी, ऐसे होगा हेल्थकेयर, एजुकेशन और टेक्नोलॉजी का कायाकल्प

पीएम मोदी और बिल गेट्स की जुगलबंदी, ऐसे होगा हेल्थकेयर, एजुकेशन और टेक्नॉलिजी का कायाकल्प

पीएम मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ बिल गेट्स से मुलाकात की. इस मुलाकात में पीएम मोदी ने बिल गेट्स को इंडिया का विजन बताया. दोनों की मुलाकात का वीडियो आज यानी 29 मार्च को ANI के X हैंडल पर रिलीज किया गया है. दरअसल, बिल गेट्स अंबानी की प्री-वेडिंग में शामिल होने के लिए इस महीने की शुरुआत में भारत आए थे. इस दौरान बिल गेट्स ने पीएम मोदी से मुलाकात की थी.

मुलाकात के जरिए पीएम मोदी ने बिल गेट्स के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डिजिटल रेवोल्यूशन, हेल्थकेयर, एजुकेशन, क्लाइमेंट चेंज, गवर्नेंस, एग्रीकल्चर और नारी शक्ति जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की है. इस इंटरव्यू के दौरान पीएम मोदी ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में तेजी से बढ़ते भारत के बारे में बातचीत की.पीएम मोदी ने बताया कि हेल्थकेयर, एजुकेशन और टेक्नॉलिजी जैसे सेक्टर में कितना बदलवा आया और क्या बदलाव हो सकते हैं. माना जा रहा है कि इस मुलाकात का असर आने वाले समय में इन सेक्टर्स पर दिखने को मिल सकता है.

टेक्नोलॉजी में तेजी से बढ़ रहा भारत

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने कहा कि भारत टेक्नोलॉजी के मामले में तेजी से आगे बढ़ रहा है. कहा कि यह डिजिटल सरकार की तरह है. भारत न केवल तकनीक को अपना रहा है, बल्कि देश इस दिशा में लीड कर रहा है. जी 20 पर बातचीत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन से पहले हमने व्यापक चर्चा की और जैसा कि आपने देखा होगा, शिखर सम्मेलन की कार्यवाही में कई मोड़ आए. मेरा मानना है कि अब हम जी20 के मूल उद्देश्यों और उद्देश्यों के साथ जुड़ गए हैं, उन्हें मुख्यधारा में ला रहे हैं. मुझे आशा है कि आपका प्रत्यक्ष अनुभव इस भावना को प्रतिध्वनित करता है.

जैकेट दिखाकर की हेल्थकेयर की बात

बिल गेट्स के क्लाइमेंट चेंज के सवाल पर पीएम मोदी ने बिल गेट्स को अपनी जैकेट दिखाई और बताया कि यह रीसाइकिल मैटेरियल से बनी है. उन्होंने कहा, ”हमने प्रगति के पैरामीटर क्लाइमेट फ्रेंडली बनाए थे, आज हमारे प्रगति के सारे पैरामीटर एंटी-क्लाइमेट फ्रेंडली हैं.” कोरोनाकाल के दौरान वैक्सीन बनाने और उसे पूरे देश-दुनिया में पहुंचाने के सवाल पर पीएम ने कहा, ”आप लोगों को एजुकेट करिए और उन्हें साथ लेकर चलिए. यह वायरस Vs गवर्नेंट नहीं है, यह लाइफ Vs वायरस की लड़ाई है.”





RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular