fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

ग्रीन एनर्जी की दुनिया में अडानी ग्रुप रचने जा रही इतिहास, शुरू की ये खास परियोजना | Adani Group is created history in the world of green energy started electricy pariyojana


ग्रीन एनर्जी की दुनिया में अडानी ग्रुप रचने जा रही इतिहास, शुरू की ये खास परियोजना

गौतम अडानी

अडानी ग्रीन एनर्जी ने गुजरात के खावड़ा में 775 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजनाओं का परिचालन शुरू कर दिया है. अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने शुक्रवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि परियोजनाओं का परिचालन संबंधित मंजूरियां मिलने के बाद शुरू किया गया है.

बयान के अनुसार, अडानी ग्रीन एनर्जी ने अपनी विभिन्न पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी की सब्सिडियरी कंपनियों के माध्यम से गुजरात के खावड़ा में कुल 775 मेगावाट क्षमता की परियोजनाओं का परिचालन शुरू किया है. कंपनी ने कहा कि इस परियोजना से बिजली उत्पादन 29 मार्च से शुरू हो जाएगा.

दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन एनर्जी पार्क

बता दें कि अडानी ग्रुप गुजरात के रेगिस्तान वाले इलाके में दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन एनर्जी पार्क बना रहा है. गुजरात के कच्छ के रण में ग्रीन एनर्जी पार्क 726 वर्ग किमी में फैला हुआ होगा. इस पार्क से करीब 2 करोड़ से ज्यादा घरों को बिजली देने के लिए 30 गीगावॉट बिजली पैदा करेगा. पार्क में चल रहे काम की तस्वीरें खुद गौतम अडानी ने अपने एक्स हैंडल पर शेयर की है. अडानी ग्रुप के इस प्रोजेक्ट से भारत की ग्रीन एनर्जी क्षमता में इजाफा होने की उम्मीद है, इसके अलावा COP में जलवायु को लेकर की गई प्रतिज्ञाओं को पूरा करने में भी मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें

खुद अडानी ने दी थी जानकारी

कुछ दिन पहले अडानी ने कहा था कि हम दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन एनर्जी पार्क बनाने जा रहे हैं और हमें रिन्यूएबल एनर्जी में भारत की प्रभावशाली प्रगति में अहम भूमिका निभाने पर गर्व है. चुनौतियों से भरे रण रेगिस्तान में 726 वर्ग किमी में फैला यह प्रोजेक्ट अंतरिक्ष से भी दिखाई देता है. हम 2 करोड़ से अधिक घरों को बिजली देने के लिए 30 गीगावॉट का उत्पादन करेंगे.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular