fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अब UN का बयान आया, लोकसभा चुनाव को लेकर कही ये बात | un reacts to arvind kejriwal arrest india summoned us ambassador


केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अब UN का बयान आया, लोकसभा चुनाव को लेकर कही ये बात

आशा है कि भारत में ‘हर किसी के अधिकार’ ‘सुरक्षित’ हैं-UN

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी ने पूरी दुनिया का ध्यान भारत की ओर खींचा है. दिल्ली सीएम की गिरफ्तारी का आम आदमी पार्टी समेत पूरा विपक्ष देशभर में विरोध कर रहा है, इसके अलावा उनकी गिरफ्तारी पर अमेरिका और जर्मनी जैसे देश भी चिंता जता चुके हैं. भारत में आए राजनीतिक संकट पर अब संयुक्त राष्ट्र ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. संयुक्त राष्ट्र ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और कांग्रेस के बैंक खातों को फ्रीज करने के बाद आई ‘राजनीतिक अशांति’ पर एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि हमें भारत और अन्य देशों में होने वाले चुनाव में लोगों के राजनीतिक और नागरिक अधिकारों की सुरक्षा की उम्मीद है.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, “हमें पूरी उम्मीद है कि भारत में दूसरे देशों की तरह राजनीतिक और नागरिक अधिकारों सहित सभी के अधिकारों की रक्षा की जाएगी और हर कोई आजाद और निष्पक्ष माहौल में वोट डालने में कामयाब होगा.” इससे एक दिन पहले अमेरिका ने भी भारत में विपक्ष नेताओं पर ED के छापे और गिरफ्तारी को लेकर कुछ ऐसी ही प्रितिक्रिया दी थी.

अमेरिकी राजनयिक को किया तलब

भारत ने बुधवार को केजरीवाल की गिरफ्तारी पर टिप्पणी के विरोध में अमेरिका के राजनायिक को तलब किया था. जिसपर बोलते हुए अमेरिका के विदेश विभाग प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, ”मैं किसी निजी राजनयिक मुलाकात के बारे में बात नहीं करने जा रहा हूं. लेकिन हमने सार्वजनिक रूप से पहले भी साफ किया है, वही मैं यहां कहता हूं कि हम निष्पक्ष, पारदर्शी, समय पर कानूनी प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करते हैं. हमें नहीं लगता कि किसी को इस पर आपत्ति होनी चाहिए और हम निजी तौर पर भी यही बात स्पष्ट करेंगे.”

ये भी पढ़ें

क्या है विवाद?

लोकसभा चुनाव से कुछ दिन पहले दिल्ली शराब नीति मामले में 21 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय ने अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया था. वह फिलहाल केंद्रीय जांच एजेंसी की हिरासत में है. इसके अलावा कांग्रेस ने भी आरोप लगाया है कि आयकर विभाग ने उनके बैंक खाते सील कर दिए हैं, जिससे उनके पास संसदीय चुनाव लड़ने के लिए पैसे नहीं बचे हैं.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular