fbpx
Sunday, July 14, 2024
spot_img

इस महिला को है अजीब बीमारी, चावल या रोटी खा ले तो हो सकती है मौत | Woman allergic to everything eating rice bread or mustard could kill her


इस महिला को है अजीब बीमारी, चावल या रोटी खा ले तो हो सकती है मौत

महिला को हर चीज से है एलर्जी (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

जीने के लिए खाना और पानी कितना जरूरी है, ये तो आप जानते ही होंगे. जिस तरह जीवन के लिए ऑक्सीजन जरूरी है, क्योंकि इसके बिना इंसान पलभर भी जिंदा नहीं रह सकता, उसी तरह खाना-पानी भी जरूरी है. इसके बिना भी इंसान कुछ ही दिन जिंदा रह पाएगा. वैसे तो लोग खाने में बहुत सारी चीजें खाते हैं, जैसे कि चावल, रोटी, सब्जी, लेकिन जरा सोचिए कि अगर ये खाने की चीजें भी किसी के लिए जानलेवा साबित हो जाएं तो. जी हां, आजकल एक ऐसी ही महिला चर्चा में है, जो एक ऐसी अजीब बीमारी से पीड़ित है कि अगर वो गलती से चावल या रोटी भी खा ले तो उसकी मौत हो सकती है.

इस महिला का नाम कैरोलिन क्रे है. वह अमेरिका के मैसाचुसेट्स की रहने वाली है. न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, वह एक दुर्लभ पुरानी बीमारी से पीड़ित है, जिसके कारण उसे लगभग हर चीज से एलर्जी हो जाती है. यहां तक ​​कि चावल, रोटी या सरसों जैसी रोजमर्रा की चीजें खाने से भी उसकी मौत हो सकती है. 24 वर्षीय कैरोलिन ने साउथ वेस्ट न्यूज सर्विस को अपनी इस अजीब समस्या के बारे में बताते हुए कहा, ‘मैं उस प्वाइंट पर हूं, जहां मेरी डाइट सिर्फ एलीकेयर (बेबी फार्मूला का एक ब्रांड) और दलिया है’.

ये चीजें खाते ही हो जाती है एलर्जी

अमेरिकन एकेडमी ऑफ अस्थमा, एलर्जी और इम्यूनोलॉजी के मुताबिक, कैरोलिन मास्ट सेल एक्टिवेशन सिंड्रोम (एमसीएएस) से पीड़ित हैं. यह एक दुर्लभ इम्यूनोलॉजिकल विकार है, जिसमें एक व्यक्ति बार-बार गंभीर एलर्जी के लक्षणों का अनुभव करता है और इसके एलर्जी ट्रिगर्स की लिस्ट बहुत लंबी है. इस लिस्ट में चावल, रोटी, मछली, मूंगफली, तिल, कीवी, सरसों और यहां तक कि ब्लैक मोल्ड और बिल्ली या कुत्ते का फर भी शामिल है. इन चीजों को खाने से मरीज में एनाफिलेक्टिक शॉक पैदा हो सकता है, जो कि घातक एलर्जी रिएक्शन है.

ये भी पढ़ें

सिर्फ ये चीजें खाती है महिला

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बीमारी ने कैरोलिन को इन चीजों से परहेज करने के लिए मजबूर कर दिया है, जिससे उन्हें दिन में तीन बार भोजन के रूप में दलिया और अमीनो-आधारित बेबी फार्मूला खाने पर मजबूर होना पड़ा है. कैरोलिन को पहली बार सितंबर 2017 में इस बीमारी के बारे में पता चला जब वह आइसक्रीम खाने के बाद एनाफिलेक्टिक शॉक में चली गईं और 12 घंटे तक अस्पताल में भर्ती रहीं. उसी महीने उन्हें पिज्जा, ब्रेड, चावल और बीन्स खाने के कारण भी कई बार शॉक का सामना करना पड़ा . बाद में उन्हें पता चला कि वह एक गंभीर बीमारी से पीड़ित है और उसे लगभग हर चीज से एलर्जी है.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular