fbpx
Sunday, July 14, 2024
spot_img

आपके फोन पर 15 अप्रैल से बंद हो रही ये सर्विस, जानें आती है किस काम? | No More Call Forward After 15th April Through USSD Service


आपके फोन पर 15 अप्रैल से बंद हो रही ये सर्विस, जानें आती है किस काम?

मोबाइल पर बंद होगी ये सर्विस

अगर आप 2जी, 3जी, 4जी या 5जी…या कोई भी फोन इस्तेमाल करते हैं, तो 15 अप्रैल से एक बड़ी सर्विस बंद होने जा रही है. दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों को ये सर्विस अगले आदेश तक बंद रखने के लिए कहा है. चलिए जानते हैं क्या है पूरा मामला?

क्या आप भी उन लोगों में से हैं, जो अपने फोन पर *121# या *#99# जैसी यूएसएसडी सर्विसेस का उपयोग करते हैं? तब ये खबर आपके लिए ही है, क्योंकि टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने इसी तरह की एक सर्विस पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है.

नहीं कर पाएंगे यूएसएसडी कॉल फॉरवर्डिंग

दूरसंचार विभाग (DoT) ने टेलीकॉम कंपनियों को आदेश दिया है कि वह 15 अप्रैल से यूएसएसडी-आधारित कॉल फॉरवर्डिंग को बंद कर दें. अगले आदेश तक इसे बंद रखा जाए, हालांकि ग्राहकों को कॉल फॉरवर्डिंग के लिए अल्टरनेटिव ऑप्शन दिए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें

मोबाइल ग्राहक अपने फोन स्क्रीन पर कोई भी एक्टिव कोड डायल करके यूएसएसडी सर्विस का उपयोग करते हैं. इस सर्विस का इस्तेमाल अक्सर आईएमईआई नंबर और मोबाइल फोन में बचे हुए बैलेंस इत्यादि की जानकारी पता लगाने के लिए किया जाता है.

फ्रॉड और साइबर क्राइम रोकने की कोशिश

डॉट ने ये आदेश मोबाइल फोन के जरिये होने वाली धोखाधड़ी और ऑनलाइन अपराधों पर लगाम लगाने के लिए जारी किया है. दूरसंचार विभाग ने अपने 28 मार्च के एक आदेश में कहा कि उसके संज्ञान में आया है कि एसएसएसडी (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा) आधारित कॉल फॉरवर्डिंग सुविधा का दुरुपयोग कुछ अनुचित कामों के लिए किया जा रहा है.

इसलिए सभी मौजूदा यूएसएसडी-आधारित कॉल फॉरवर्डिंग सेवाओं को 15 अप्रैल 2024 से अगली सूचना तक बंद करने का फैसला किया गया है. आदेश में कहा गया है कि सभी मौजूदा ग्राहक जिन्होंने यूएसएसडी-आधारित कॉल फॉरवर्डिंग एक्टिव की है, उन्हें वैकल्पिक तरीकों से फिर से कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस एक्टिव करने के लिए कहा जाए.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular